हिमाचल में धर्म परिवर्तन करवाने के आरोप में 3 गिरफ्तार:शिमला के रामपुर इलाके की घटना, ग्रामीणों कि शिकायत पर पुलिस ने की कार्रवाई; आरोपियों से 40 हजार कैश बरामद

शिमला/रामपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला के रामपुर थाने के बाहर एकत्रित हुई भीड़। - Dainik Bhaskar
शिमला के रामपुर थाने के बाहर एकत्रित हुई भीड़।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के रामपुर में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस संबंध में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें से एक यूपी और दो स्थानीय हैं। आरोपियों से 40,000 की नगदी भी बरामद हुई है। फिलहाल मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस ने क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी है। देर रात को भी जब तीनों आरोपियों को रामपुर थाने में ले जाया गया, तो वहां पर भीड़ एकत्रित हो गई। पुलिस को भीड़ पर काबू करने के लिए कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा।

जानकारी के अनुसार रामपुर के लालसा गांव के रहने वाले एक शख्स ने पुलिस के पास दी हुई अपनी शिकायत में बताया कि 28 सितंबर देर शाम को वह अपने 5 साथियों के साथ बातचीत कर रहे थे। इसी दौरान एक वैन (यूपी 80 बीएन 1372) वहां पर आकर रुकी। उसमें से 3 लोग उतरे और वहां पर मौजूद लोगों को धर्म परिवर्तन करवाने के लिए प्रेरित करने लगे। इतना ही नहीं उन्होंने उन्हें धर्म परिवर्तन करने के नाम पर डोनेशन देने की बात भी कही। इसके बाद उन्होंने रामपुर थाना में इसकी शिकायत दी। पुलिस ने सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर धर्म परिवर्तन मशीनरी से जुड़े लोगों को पकड़ा और रामपुर थाना ले आई।

पुलिस जांच करती हुई।
पुलिस जांच करती हुई।

40 हजार रुपए की नगदी की गई बरामद
पुलिस जब तीन लोगों को पकड़कर साथ में रामपुर थाना ले आई तो वहां पर उनके सामान की जांच की गई। जिसमें पुलिस ने धार्मिक किताबें और अन्य सामग्री उनके वाहन से जप्त की, जबकि 40,000 की नगदी भी बरामद की। तीनों के खिलाफ शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है। जांच शुरू कर दी गई है।

रामपुर थाने के बाहर हो गई भीड़ एकत्रित
इस दौरान रामपुर थाने के बाहर भी दर्जनों लोग एकत्रित हो गए। जिन्हें काबू करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा। पुलिस को लोगों के सामने ही वाहन की तलाशी लेनी पड़ी। लोगों ने यह आरोप लगाया कि यह पैसे देकर धर्म परिवर्तन करने का काम कर रहे हैं। फिलहाल पुलिस ने स्थिति को देखते हुए तीनों को गिरफ्तार कर लिया मामला संवेदनशील होने के चलते गश्त भी बढ़ाई गई है।

रामपुर थाना के बाहर खड़ा वाहन।
रामपुर थाना के बाहर खड़ा वाहन।
खबरें और भी हैं...