गंगा आरती की तर्ज पर 'सतलुज अराधना':नाथपा-झाकड़ी डैम पर थोड़ी देर बाद बनारस से आए पंडित 2 घंटे करेंगे आरती

रामपुर3 महीने पहले
नाथपा-झाकड़ी डैम में अराधना की तैयारियां पूरी। - Dainik Bhaskar
नाथपा-झाकड़ी डैम में अराधना की तैयारियां पूरी।

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला के रामपुर में नाथपा झाकड़ी डैम साइट पर थोड़ी देर बाद गंगा आरती की तर्ज पर सतलुज अराधना की जाएगी। अराधना से पहले SJVN निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा ने सतलुज नदी की पूजा की।

बता दें कि SJVN हिमाचल के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में यह अराधना की जा रही है। झाकड़ी परियोजना प्रमुख रवि चंद्र नेगी ने बताया कि आराधना बनारस और हरिद्वार से आए पंडितों द्वारा की जाएगी। हर साल स्थापना दिवस पर अराधना की जाती है, लेकिन कोरोना काल के कारण 2 साल नहीं हो पाई।

इस साल अराधना की जा रही है, जो वेद मंत्रों के उच्चारण से पारंपरिक विधि विधान से होगी। इस आराधना में विभिन्न पंचायतो के जनप्रतिनिधियों के अलावा स्थानीय लोग भी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान सतलुज नदी का पूजन करके प्रदेश की भलाई और विकास के लिए भगवान से प्रार्थना की जाएगी। सतलुज आराधना SJVN के झाखडी, रामपुर और लुहरी परियोजना में 2018 से शुरू हुई थी।

बनारस से आराधना के लिए अचार्य राघव शर्मा, आचार्य मनोज शर्मा, अचार्य जोगिंदर गौतम, हीरामणि शर्मा, अजय शर्मा आए हैं। वही मंडी से संगीतकार आर्यन कुमार, आचार्य नरेश कुमार जो लोगों को भजन सुनाएंगे।