यू-ट्यूब और ब्लॉगिंग में रोजगार की संभावनाएं:रोबिल साहनी ने स्टूडेंट्स को किया जागरूक, विशेष सत्र में 61 छात्र-छात्राओं ने लिया भाग

रोहड़ू4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टूडेंट्स को जानकारी देते रोबिल साहनी। - Dainik Bhaskar
स्टूडेंट्स को जानकारी देते रोबिल साहनी।

हिमाचल के शिमला स्थित रोहड़ू के लाल बहादुर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय सरस्वती नगर में 'करियर काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल' द्वारा अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया। जिसका विषय 'यू-ट्यूब और ब्लॉगिंग में रोजगार की संभावनाएं' रहा। इस सत्र में सोलन के प्रसिद्ध प्रेरक-वक्ता रोबिल साहनी को स्रोत-व्यक्ति के तौर पर आमंत्रित किया गया।

रोबिल साहनी पिछले कई वर्षों से प्रेरक वक्ता, यू-ट्यूबर, उत्साही पर्यटक और रचनात्मक ब्लॉगर के तौर पर कार्य कर रहे हैं। रोबिल को रैप गाने लिखने और गाने का भी शौक है। आज के सत्र में रोबिल साहनी ने विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि परम्परागत पढ़ाई और नौकरी से हटकर भी बहुत सारे क्षेत्रों में हाथ आजमाया जा सकता है और धन तथा यश प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि यू-ट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे ऑनलाइन माध्यमों पर पेज या चैनल बनाकर अच्छी कमाई की जा सकती है। नृत्य और संगीत के क्षेत्रों में यदि आपकी रुचि है तो इन क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर तलाशे जा सकते हैं। यदि विद्यार्थी मेहनत कर सकते हों और उनमें किसी भी विषय के प्रस्तुतिकरण का अच्छा कौशल हो तो ब्लॉगिंग भी एक बढ़िया कार्यक्षेत्र हो सकता है।

विशेष सत्र में उपस्थित विद्यार्थी।
विशेष सत्र में उपस्थित विद्यार्थी।

साहनी ने अपने व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ थॉमस एडिसन, पिकासो, अमिताभ बच्चन, लियोनार्डो द विंची, शेक्सपियर, स्वामी विवेकानंद आदि महापुरुषों के जीवन से भी उदाहरण प्रस्तुत किए। सत्र में महाविद्यालय के कुल 61 विद्यार्थी उपस्थित थे। इस अवसर पर कार्यकारी प्राचार्य डॉ. ललिता रावत, कार्यक्रम संयोजक प्रोफेसर रवि प्रकाश और कुछ अन्य शिक्षक भी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...