चंद्रनाहन में ट्रैकिंग पर लगी रोक हटी:अब पर्यटक बुरान पास क्रॉस करते हुए सांगला पहुंच सकेंगे, जांगलिख है पहला पड़ाव

रोहरू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंद्रनाहन वैली की एक खूबसूरत जगह। - Dainik Bhaskar
चंद्रनाहन वैली की एक खूबसूरत जगह।

अगर आप पहाड़ों के दिलकश नजारों का मजा लेने के शौक़ीन हैं तो अब आप चंद्रनाहन की हसीन वादियों का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रकृति की अनुपम छटा से लबरेज़ चंद्र नाहन बुरान पास ट्रैकिंग रूट से होकर पर्यटक किन्नौर जिला के सांगला तक पंहुच सकते हैं। यहां ट्रैकिंग पर लगी रोक अब हटा दी गई है। शिमला डीसी ने आदेश जारी कर दिए हैं।

चंद्रनाहर वैली का एक खूबसूरत दृश्य।
चंद्रनाहर वैली का एक खूबसूरत दृश्य।

जांगलिख है पहला पड़ाव

रोहड़ू शिमला से सिर्फ 110 किमी दूर स्थित है। पब्बर नदी के तट पर स्थित इस क़स्बे की घाटी का एक हिस्सा चंद्रनाहन तक पंहुचता है। रोहडू से चिडगांव ,धमवाडी होते हुए जांगलिख पंहुचना होता है। पहला पड़ाव जांगलिख है, दूसरा दयारा और इसके बाद लीथम थाच, दुंदा पाणी मूल, रोंटी गाड व सातवां पड़ाव कडछम या फिर सांगला है।

इस दौरान आपको समुद्र तल से 14900 से लेकर 17500 फीट तक की ऊंचाई से गुजरना होता है। नवंबर 2021 में इस ट्रैक पर बर्फीले तूफान में फंस कर तीन पर्यटकों की मौत हो गई थी, जिसके बाद शिमला ज़िला प्रशासन ने ट्रैकिंग पर रोक लगा रखी थी, लेकिन अब डीसी शिमला ने इस रोक को हटा कर ट्रैकिंग की अनुमति प्रदान कर दी है।

चंद्रनाहन वैली में दिखने वाले जानवर।
चंद्रनाहन वैली में दिखने वाले जानवर।

स्वरा भास्कर कर चुकी हैं ट्रैकिंग

इस रोमांचकारी ट्रैक का आनंद उठाने के लिए इस बार अब तक 6 हजार से अधिक लोगों ने बुकिंग कर रखी है। हर साल 30 से 40 हज़ार लोग चंद्रनाहन ट्रैक पर ट्रैकिंग करते हैं। बता दें कि बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर भी इस रूट पर ट्रैकिंग कर चुकी हैं।

वाइल्डलाइफ़ की है भरमार

इस रूट पर ट्रैकिंग के दौरान पर्यटकों को आई बैक्स के अलावा स्नो लैपर्ड जैसे वन्य प्राणी व मोनाल सहित कई तरह के पक्षी भी दिख जाते हैं ।

क्या कहते है क्षेत्रवासी

जांगलिख पंचायत की पूर्व प्रधान व चंद्रनाहन ट्रैवल एजेंसी की डायरेक्टर सुशीला नेगी ने बताया कि यहां टूरिज्म उद्योग बहुत तेजी से विकसित हो रहा है, लेकिन ट्रैकिंग रूट पर शौचालय जैसी मूलभूत सुविधा उपलब्ध नहीं है।

चंद्रनाहन वैली का एक मनोहर नजारा।
चंद्रनाहन वैली का एक मनोहर नजारा।