कोविड-19 / सोलन जिले में अब तक हुए 10 सक्रिय कोरोना पाॅजिटिव

X

  • जिला स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं 5477 लोग

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:15 AM IST

सोलन. सोलन जिला में फिर कोरोना पॉजिटिव के मामले बढ़ने लगे हैं। शुक्रवार को जिला से भेजे गए 268 में से पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से 14 की रिपोर्ट अभी पेंडिंग हैं। इससे जिला में कोरोना पॉजिटिव के सक्रिय मामले 10 हो गए हैं और कुल मामलों की संख्या 19तक पहुंच गई है। यह सभी लोग पश्चिम बंगाल से आए हैं और अभी नालागढ़ के क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे हैं। यानी यह लोग यहां पहुंचने के बाद स्थानीय लोगों के संपर्क में नहीं आए हैं। वीरवार को भी पश्चिम बंगाल से आए पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। शनिवार को कोरोना टेस्ट के लिए 234 लोगों के सैंपल सीआरआई कसौली भेजे गए हैं। 
शनिवार को भेजे गए 234 सैंपलों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 61, नागरिक अस्पताल बद्दी से 69, ईएसआई काठा से 15, एमएमयू अस्पताल कुमारहट्‌टी से 4, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 24, नागरिक अस्पताल कंडाघाट से 18, ईएसआई परवाणू से11, ईएसआई बरोटीवाला से 17 तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सायरी से 15 भेजे गए हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि पॉजिटिव पाए गए यह लोग रामशहर के क्वारेंटाइन सेंटर में हैं। 
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के विषय में आधिकारिक सूूचना पर ही विश्वास करें और अफवाहों से बचें। किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाइन नम्बर 104 अौर टेलीफोन नंबर 221234 पर संपर्क किया जा सकता है।
धर्मपुर में 400 लोगों   पर रखी जा रही नजर
कुमारहट्टी . कोविड 19 के महामारी के चलते जिला सोलन के धर्मपुर पुलिस थाना क्षेत्र में करीब 400 लोगों को बाहरी क्षेत्रों से हिमाचल आने पर 14 दिन के होम क्वारेंटाइन में रखा गया है। 14 दिनों के मध्य अगर किसी व्यक्ति में कोविड का कोई भी लक्षण नज़र आता है तो ऐसे व्यक्ति का तुरंत कोविड टेस्ट कर उन का इलाज किया जाता है।

जिनमें करीब 142 लोग एक्टिव श्रेणी में हैं जो पिछले कुछ दिनों में देश के बाहरी राज्यों से अपने घरों को आए हैं, उन्हें प्रदेश सरकार के आदेशानुसार होम क्वारेंटाइन में रखा गया है। स्थानीय पुलिस, स्थानीय ग्राम पंचायत, बीडीओ ऑफिस के कर्मचारी व आशा वर्कर कड़ी निगरानी रखे हुए हैं। पुलिस ने ऐसे सभी लोगों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करवा रखा है जिसकी मदद से उपरोक्त सभी व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

सोलन जिला में 5477 लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में

जिला में इस समय 5477 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। इनमें से 4955 व्यक्तियों को होम क्वारेंटाइन किया गया है। इनमें से 4815 व्यक्ति ऐसे हैं जो बाहरी राज्यों से आए हैं। 140 अन्य व्यक्ति होम क्वारेंटाइन हैं। 507 व्यक्ति संस्थागत क्वारेंटाइन हैं। 10 लोगों को आईसोलेशन में रखा गया है। इनमें से 06 व्यक्तियों को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में, एक को नागरिक अस्पताल अर्की में, एक को ईएसआई काठा में और दो व्यक्तियों को नालागढ़ में आईसोलेट किया गया है। पांच कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति ईएसआई काठा में उपचाराधीन हैं। जिला में अभी तक 3723 लोग 28 दिन की निगरानी अवधि पूरी कर चुके हैं।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना