पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम चुनाव के लिए मतदान आज:अधिकतर वार्डों में भाजपा-कांग्रेस में टक्कर, शुरुआत में नहीं थी ऐसे मुकाबले की उम्मीद

सोलन6 दिन पहलेलेखक: पवन ठाकुर
  • कॉपी लिंक
  • 36,435 वोटर्स कर सकेंगे वोट

सोलन नगर निगम के चुनाव रोमांचक होने वाले हैं। आज वोटर्स के फैसले का दिन है और अधिकतर वार्डों में प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी पार्टी कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होती दिख रही है। चुनाव घोषणा की शुरूआत में ऐसे कड़े मुकाबले की उम्मीद नहीं की जा रही थी।

माना जा रहा था कि भाजपा आराम से विजयी नंबर तक पहुंच जाएगी, लेकिन जैसे-जैसे चुनाव प्रचार आगे बढ़ा तो कांग्रेस भी पूरा जोर लगाकर मुकाबले में खड़ी दिख रही है। प्रदेश सरकार ने इस बार नगर निगम के चुनाव पार्टी सिंबल करवाने का फैसला लिया। जबकि सत्ता के चौथे साल में इस तरह का रिस्क लेना वहादूरी का काम है।

साेलन नगर निगम के चुनाव की शुरूआत में लग रहा था कि दूसरी पार्टियों के मुकाबले भाजपा इक्कीस है। जबकि कांग्रेस गुटबाजी में फंसी हुई थी। चुनाव प्रचार में भी भाजपा ने लीड ली, चुनाव के लिए कांग्रेस की रणनीति अब कामयाब होती दिख रही है। चुनाव के दौरान पार्टी में गुटबाजी भी कम हुई है।

महंगाई और पिछली नगर परिषद की नाकामियों को उजागर कर कांग्रेस वोटर्स की नस पकड़ती दिख रही है। पहले भाजपा छह पर और कांग्रेस तीन पर मजबूत दिख रही थी, लेकिन अब बराबरी का मुकाबला दिख रहा है। अधिकतर वार्डों में नजदीकी मुकाबले देखने को मिल सकते हैं।

शहर में नगर निगम के तहत 17 वार्ड हैं। इसमें से 15 पहले से ही नगर परिषद में भी थे। नगर निगम बनाने के लिए दो नए वार्ड आंजी-रबौन और बसाल पट्टी-कथेड़ के नाम से बने हैं। यह दोनों वार्ड पंचायतों से लिए गए क्षेत्रों से बने हैं।

इन वार्डो में पंचायतों को मिलाने का इश्यू हो सकता है। पंचायतों के लोगों ने अपने क्षेत्र को नगर निगम में मिलाने का विरोध किया था। कुछ और वार्डों में पंचायतों के एक या दो वार्ड लिए गए हैं। अब देखने वाली बात यह है कि क्या यह विरोध चुनाव परिणाम को प्रभावित करता है या नहीं।

8730 पुरुष और 17704 महिलाएं करेंगी मतदान शाम तक रंग लाएगी 60 उम्मीदवारों की मेहनत

नगर निगम चुनाव के लिए बुधवार को सुबह आठ से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी। सोलन नगर निगम के 17 वार्ड में 36, 435 वोटर्स अपने वोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। देर शाम तक चुनाव के परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। यानी रात तक यह 17 वार्डों में चुनावी समर में उतरे 60 उम्मीदवारों की मेहनत का रिजल्ट भी आ जाएगा।

मंगलवार को सभी प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर वोट मांगे। डीसी केसी चमन ने कहा कि नगर निगम सोलन के 17 वार्डों में कुल 36435 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 18730 पुरूष, 17704 महिला व 1 अन्य मतदाता है। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व सफल निर्वाचन के लिए 42 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

इनमें 6 मतदान केन्द्र विशेष रूप से महिला मतदाताओं के लिए स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कुल मतदान केन्द्रों में से 6 मतदान केन्द्र संवेदनशील व 4 मतदान केन्द्र अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम सोलन के 17 वार्डों में कुल 60 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

उन्होंने कहा कि वार्ड नम्बर-1 देहूंघाट सपरून में लाईनमेन ट्रेनिंग सेंटर देहूंघाट (वैस्ट पार्ट) को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया है। यहां महिला मतदाताओं की कुल संख्या 737 है। वार्ड नम्बर-2 रेलवे स्टेशन में बस अड्डा सोलन के समीप स्थित अधिशाषी अभियन्ता राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग के कार्यालय में स्थापित मतदान केन्द्र (वैस्ट पार्ट) को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया है।

यहां महिला मतदाताओं की कुल संख्या 786 हैं। उन्होंने कहा कि वार्ड नम्बर-6 जवाहर पार्क में नगर निगम सोलन में स्थापित मतदान केन्द्र रूम नम्बर 216 को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया है। यहां महिला मतदाताओं की कुल संख्या 820 है। वार्ड नम्बर-8 शिल्ली रोड में पंजीयक सहकारी समिति सोलन के कार्यालय में स्थापित मतदान केन्द्र (भूतल) को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया है।

यहां महिला मतदाताओं की कुल संख्या 754 हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वार्ड नम्बर-12 सनी साइड में पुराने डीसी कार्यालय सोलन में स्थापित मतदान केन्द्र (वैस्ट पार्ट आॅन राईट साईड) को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया है। यहां महिला मतदाताओं की कुल संख्या 722 हैं।

उन्होंने कहा कि वार्ड नम्बर-17 बसाल पट्टी कथेड़ में एमएसएमई (विकास संस्थान) चम्बाघाट में स्थापित मतदान केन्द्र (वैस्ट पार्ट) को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया है। यहां महिला मतदाताओं की कुल संख्या 698 हैं। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत कण्डाघाट में लगभग 1675 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। नगर पंचायत कण्डाघाट के 7 वार्डों में 7 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। यहां कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें