अलर्ट / आज से दो दिन छोड़कर मिलेगा शहर के लोगों को पानी, बरसात में हो सकती पानी की कमी, बना नया शैड्यूल

From today, people will get water except two days in the city, there may be water shortage in the rain, new schedule is created
X
From today, people will get water except two days in the city, there may be water shortage in the rain, new schedule is created

  • सिल्ट के कारण हो सकती है पानी की कमी, सिल्ट रोकने के लिए हो रहा काम लॉकडाउन के कारण रुका, अब शुरू होगा बरसात के बाद

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:16 AM IST

सोलन. (पवन ठाकुर) शहर में आज से नए शैड्यूल के अनुसार लोगों को पानी की सप्लाई होगी। अब लोगों को दो दिन छोड़कर पानी मिलेगा। अभी तक शहर में एक दिन छोड़कर पानी मिलता था। ऐसा बरसात में पेयजल योजनाओं में सिल्ट आने के कारण पानी की कमी आने की आशंका को देखते हुए किया गया है।

गिरि पेयजल योजना में सिल्ट को रोकने के लिए बनने वाले परकुलेशन वैल का काम लॉकडाउन के कारण शुरू नहीं हो पाया है। इसलिए जल शक्ति विभाग ने नगर परिषद एरिया में आने वाले शहर को पानी सप्लाई के शैड्यूल के लिए तीन जोन में बांटा है। इसमें पानी के समय में भी कटौती करने को कहा गया है।यह शैड्यूल एक जुलाई से लागू होगा।
इस बार भी सोलन शहर में बरसात में सिल्ट आने की वजह से पानी की कमी हो सकती है क्योंकि शहर को पानी की सप्लाई करने वाली मुख्य योजना गिरि में सिल्ट रोकने के लिए बनने वाले दो परकुलेशन वैल का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। इसके लिए टैंडर हो चुका है। ऐसे में लोगों को इस बार भी पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है। 
पिछले साल भी बरसात में शहर में भारी पेयजल संकट पैदा हो गया था। तब शहर में आठ दिन तक पानी नहीं आने पर प्रदर्शन हुआ तो प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा था। शहर को पानी पहुंचाने का जिम्मा जल शक्ति विभाग का है जबकि डिस्ट्रीब्यूशन नगर परिषद करता है। इस कारण पानी की कमी के लिए दोनों विभाग एक-दूसरे का जिम्मेदार ठहराते हैं। इस साल पानी की कमी होने से पहले ही इसके लिए तैयारी की जा रही है। इसके तहत ही यह शैड्यूल तैयार किया गया है।
शहर को प्रतिदिन करीब करीब80 लाख लीटर पानी की जरूरत रहती है। हालांकि यह तब का आंकड़ा है जब शहर में फुल ऑक्यूपेंसी होती है। इन दिनों शिक्षण संस्थान बंद हैं तो काफी लोग अपने पैतृक स्थान गए हैं। जल शक्ति विभाग के अनुसार शहर को सिर्फ60 लाख लीटर की जरूरत है जबकि सप्लाई 90 लाख से एक करोड़ लीटर की होती है, लेकिन लीकेज के कारण पानी बर्बाद होता है ।
एमसी को दिया है शैड्यूल  
बरसात में पेयजल योजनाओं में सिल्ट आ जाती है। इस कारण पानी की कम लिफ्टिंग हो पाती है। सभी काे पानी मिले इसके लिए एमसी को सप्लाई का शैड्यूल बनाकर दिया है। इसके अनुसार शहर में लोगों को अब दो दिन छाेड़कर पानी मिलेगा। यह शैड्यूल बरसात खत्म होने तक जारी रहेगा। लॉकडाउन की वजह से गिरि पेयजल योजना में सिल्ट रोकने के लिए बनने वाले कुओं के निर्माण काम शुरू नहीं हो पाया अब बरसात के बाद ही इसका काम करवाया जाएगा।  -सुमित सूद, एक्सईएन,जल शक्ति विभाग,सोलन

कहां कब आएगा पानी

सप्लाई शैड्यूल के अनुसार एक जुलाई को जोन वन के वार्ड नंबर- 15, 11, 10, 4, 3,5 में आने वाले डिग्री कॉलेज, ओल्ड चंबाघाट और ओल्ड तहसील एरिया में पानी आएगा। दूसरे दिन वार्ड नंबर-13, 12, 2, 6, 8, 10, 15, 7, 9 में आने वाले कपूर लॉज,तहसील, दाड़ला कॉलोनी, शूलिनी नगर, शिल्ली रोड में पानी की सप्लाई होगी। जबकि जोन-थ्री में वार्ड नंबर-6, 2,5,3 के ओल्ड बस स्टेंड, आईटीआई,चंबाघाट, ब्रूरी, शक्तिनगर, कथेड़-एक-दो, और मालरोड का एरिया में जहां तीन जुलाई को पानी आएगा। यह शैड्यूल इसी तरह रिपीट होगा और चौथे दिन लोगों को पानी मिलेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना