पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम चुनाव:अधिकतर वार्डों में भाजपा और कांग्रेस में दिख रहा सीधा मुकाबला, दो से तीन वार्डों में तिकोनी टक्कर

सोलनएक महीने पहलेलेखक: पवन ठाकुर
  • कॉपी लिंक
  • टिकट फाइनल करने में देरी से कांग्रेस को नुकसान, वार्ड 17 में बागी भी मैदान में

सोलन नगर निगम चुनावी समर की अब बिसात बिछ गई है। नगर निगम के लिए पहली बार हो रहे 17 वार्डों के चुनाव में अधिकतर में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला दिख रहा है। दो से तीन वार्डों में निर्दलीय और आप के प्रत्याशी मुकाबले को तिकोना बनाने की कोशिश कर रहे हैं। चुनाव प्रचार में भी कांग्रेस पर भाजपा इक्कीस पड़ रही है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के चुनाव के लिए दो बार सोलन का दौरा करने से भाजपा उत्साह में दिख रही है तो नामांकन के आखरी दिन तक टिकट आबंटन लटकाने की वजह से हुए डैमेज को कंट्रोल करने के लिए कांग्रेस के बड़े नेता सोलन में डेरा डाले हुए हैं। चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना लग रही थी, लेकिन चार वार्डों के टिकट लटकाने की वजह से कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ सकता है। वार्ड 17 में ताे पार्टी को बगावत का भी सामना करना पड़ रहा है। भाजपा छह सीटों पर भाजपा मजबूत दिख रही है तो तीन वार्डों में कांग्रेस तो दो में निर्दलीय फिलहाल भारी दिख रहे हैं।

जबकि छह वार्डों में कड़ा मुकाबला हो सकता है। चुनाव की घोषणा होने की शुरुआत में कांग्रेस ने कई वार्डों के लिए चौंकाने वाली रणनीति बनाई थी। इसमें कुछ कामयाबी भी मिली जब व्यापार मंडल के पदाधिकारियों को पार्टी के साथ जोड़ा गया। वार्ड 5 में कांग्रेस ने पहले कुलभूषण को अपने पाले में लेने की काेशिश की, लेकिन भाजपा ने मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए कुलभूषण को टिकट दे दी।

वार्ड 2 में कांग्रेस को भाजपा में बगावत होने की उम्मीद थी, ऐसा भी नहीं हुआ। हालांकि कांग्रेस ने वार्ड 14 में रेणू सेठी ने अपनी टिकट छोड़ राजीव कौड़ा का समर्थन कर एका दिखाने की कोशिश की। वार्ड 6 में ज्योति सोनी काे कांग्रेस ने नाम वापस लेने के मनाकर मुकाबले को कड़ा बना दिया है, लेकिन वार्ड-17 में ऐसा नहीं हो पाया। कांग्रेस ने सरदार सिंह को टिकट दी तो दूसरे दावेदार विकास ठाकुर निर्दलीय ही मैदान में आ गए।

भाजपा की रणनीति अभी तक कामयाब
भाजपा नगर निगम चुनाव को भी पूरी शिद्दत से लड़ रही है। उनकी बनाई रणनीति अभी तक कामयाब होती दिख रही है। पहले दो और पांच नंबर का मसला सुलझाया तो फिर सभी बागियों को भी मना कर नामांकन वापस करवा दिया। दो नंबर वार्ड में आखिरी समय में भाजपा ने निवर्तमान पार्षद सुषमा शर्मा पर फिर विश्वास जताया। वार्ड 12 में भी बगावत रोकने में भाजपा कामयाब रही। 11 और 17 में भी भाजपा ने अपने बागियों का नामांकन वापस करवा कर अच्छी रणनीति का परिचय दिया। पार्टी ने सोलन को नगर निगम का तोहफा देने का श्रेय लेने के लिए इसी माह की शुरुआत में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का बड़ा कार्यक्रम और रविवार को फिर से उनका दौरा करवाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें