पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुरस्कार:नौणी की शोधकर्ता डॉ. जागृति ने जीता प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार

सोलन5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डॉ. यशवंत सिंह परमार वानिकी विश्वविद्यालय नौणी की शोधकर्ता डॉ. जागृति ठाकुर को फर्टिलाइजर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएआई) गोल्डन जुबली अवाॅर्ड फॉर आउटस्टैंडिंग डॉक्टोरल रिसर्च इन फर्टिलाइजर यूसेज के लिए चुना गया है। इस पुरस्कार में एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार, एक स्वर्ण पदक और प्रशस्ति पत्र शामिल है।

डॉ. जागृति ने नौणी विवि के मृदा विज्ञान एवं जल प्रबंधन विभाग से पीएचडी पूरी की है और वर्तमान में विश्वविद्यालय में सीनियर रिसर्च फैलो के रूप में कार्यरत हैं। अपनी पीएचडी की रिसर्च की दौरान, जागृति ने राज्य में क्लोनल रूटस्टॉक्स पर लगाए गए उच्च घनत्व वाले सेब के बागीचों के लिए कुशल सिंचाई और फर्टिगेशन सारिणी विकसित करने पर काम किया है। जागृति को 7 दिसंबर को नई दिल्ली में होने वाले फर्टिलाइजर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वार्षिक सेमिनार में इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इस अवसर पर नौणी विवि के कुलपति डॉ. परविंदर कौशल ने जागृति और उनके पीएचडी गाइड डॉ. जेसी शर्मा को बधाई देते हुए कहा कि यह विवि के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि यह शोधकर्ताओं द्वारा किए जा रहे गुणवत्ता कार्य को पहचान देता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें