समस्या:चंबाघाट में फ्लाईओवर के काम के कारण तंग हुई सड़क, सेब के सीजन में लगेगा जाम

सोलन2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेब सीजन में यहां से जाती हैं रोजाना करीब 1500 छोटी-बड़ी गाड़ियां

सोलन के चंबाघाट में फोरलेन के फ्लाईओवर निर्माण कार्य के कारण इन दिनों सड़क सिंगल हो गई है, इससे सेब सीजन में यहां ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा होने की आशंका है। सेब सीजन में रोजाना करीब 1500 छोटी-बड़ी गाड़ियां यहाँ से अतिरिक्त चलती हैं। पिछले साल सेब सीजन के दौरान कुमारहट्‌टी में फ्लाईओवर के काम के कारण रोजाना कई किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लगता रहा जिसके कारण लोग घंटों यहां फंसे रहे। कुमारहट्‌टी में भी अभी काम पूरा नहीं हुआ है तो इस बार भी यहां भी वही स्थिति बन सकती है।

परवाणू-शिमला फोरलेन प्रोजेक्ट को तीन चरणों में बांटा गया है। इसके तहत दूसरे चरण में चंबाघाट से कैथलीघाट तक फोरलेन का निर्माण हो रहा है। इसमें चंबाघाट में 600 मीटर का फ्लाईओवर बन रहा है। इन दिनों रेलवे क्रॉसिंग के आगे शिमला की ओर इसका काम चल रहा है। यहां पिलरों के लिए खुदाई की गई है और ट्रैफिक के लिए काफी तंग सड़क रह गई है। यहां दो बड़ी गाड़ियां तो क्रॉस ही नहीं हो पाती।

सेब सीजन शुरू होने वाला है और जुलाई के आखिरी सप्ताह से यह रफ्तार पकड़ेगा और इस दौरान सड़क पर पिकअप और ट्रकों का रश बड़ जाएगा। अगस्त से सितंबर तक यहां से रोजाना करीब 1500छोटी-बड़ी गाड़ियां जाती हैं। बड़ी लोड गाड़ियाें का रश रहने से चंबाघाट की तंग सड़क जाम का कारण बन सकती है। कुमारहट्‌टी का फ्लाईओवर का काम अंतिम चरण में है,लेकिन पूरा नहीं हुआ है। इसके लिए 31 मार्च की डेडलाइन थी,लेकिन लॉकडाउन के कारण यह काम लटक गया। कंपनी का दावा है कि सेब सीजन से पहले यह काम पूरा हो जाएगा।

सोलन के चंबाघाट में फ्लाई ओवर का काम चल रहा है। सड़क तंग होने को लेकर निर्माता कंपनी को आवश्यक निर्देश दे दिए गए है। इस बारे में दो बार बैठक भी हो चुकी है ताकि सेब सीजन में किसी प्रकार ट्रैफिक न लगे। ऐसे ही निर्देश कुमारहट्‌टी फ्लाईओवर निर्माता कंपनी को भी दिए गए है। -रोहित राठौर, एसडीएम सोलन

खबरें और भी हैं...