कालाअंब औद्योगिक क्षेत्र में स्टूडेंट्स का भ्रमण:बनकला के 50 विद्यार्थियों ने स्टील कंपनी में जानी उत्पादन की बारीकियां

काला अंब3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्टील कंपनी में भ्रमण के दौरान स्टूडेंट्स। - Dainik Bhaskar
स्टील कंपनी में भ्रमण के दौरान स्टूडेंट्स।

हिमाचल के सिरमौर स्थित कालाअंब के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनकला के आटोमोटिव विषय के 9वीं से 12वीं कक्षा के 50 विद्यार्थियों ने औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने जय भारत स्टील लिमिटेड कंपनी में मैटेरियल साइंस, धातु और अधातु, मिश्रधातु, फॉर्मिंग की पूर्ण विधि के बारे में जानकारी हासिल की। इसके बाद कंपनी इंजीनियर ने बच्चों को प्लांट का भ्रमण करवाया।

उन्होंने बताया कि कंपनी में किस तरह से कार्य होता है। बनकला स्कूल के प्रधानाचार्य प्रीति तंवर ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों को गुणात्मक, संस्कारयुक्त व व्यवसायिक शिक्षा प्रदान की जा रही है। ताकि शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत विद्यार्थियों को समुचित रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।

विद्यार्थियों को कराई जाती है ऑन जॉब ट्रेनिंग
उन्होंने बताया कि सामान्य पाठयक्रम के साथ-साथ विद्यार्थियों में गुणात्मक शिक्षा के लिए खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी समय-समय पर किया जाता है। विद्यार्थियों को ऑन जाॅब ट्रेनिंग के साथ-साथ संबंधित विषय पर उद्योगों का भ्रमण भी करवाया जाता है। जिससे विद्यार्थियों का बौद्धिक विकास होने के साथ ही उन्हें आधुनिक तकनीक की जानकारी भी मिलती है।

वोकेशनल शिक्षा के रूप में सरकार की अच्छी पहल
जय भारत स्टील लिमिटेड कंपनी के निदेशक दिनेश ने बताया कि वोकेशनल शिक्षा के रूप में सरकार द्वारा बहुत अच्छी मुहिम शुरू की गई है। जो कि बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा दी जा रही है। इस अवसर पर विद्यालय प्रशिक्षक अंशुल शर्मा, कुलदीप ठाकुर और अर्चना चौहान भी बच्चों के साथ मौजूद रहे।