जिला सिरमौर में नामांकन प्रक्रिया:नहान से भाजपा नेता डॉ राजीव बिंदल और कांग्रेस प्रत्याशी अजय सोलंकी भरेंगे नॉमिनेशन

सिरमौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ राजीव बिंदल, भाजपा प्रत्याशी। - Dainik Bhaskar
डॉ राजीव बिंदल, भाजपा प्रत्याशी।

हिमाचल के जिला सिरमौर में नहान विधानसभा भाजपा व कांग्रेस के प्रत्याशी आज नामांकन भरेंगे। नामांकन के दौरान शक्ति प्रदर्शन करने के लिए दोनों पार्टियों ने पूरी तैयारी कर ली है। भाजपा प्रत्याशी डॉ राजीव बिंदल द्वारा 11 का समय रखा गया है। वही कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा सुबह 10 बजे निजी होटल से चलने का समय निर्धारित किया गया है।

डॉ राजीव बिंदल का राजनीतिक सफर

डॉ राजीव बिंदल ने 1995 में पहली बार नगर परिषद सोलन का चुनाव जीते व सोलन नगर परिषद के अध्यक्ष बने । 1997 से वर्ष 2000 तक उन्होंने प्रदेश भाजपा कोषाध्यक्ष का कार्यभार भी संभाला। सन 2000 में सोलन में पहली बार उन्हें भाजपा के टिकट पर चुनाव लडा और जीत हासिल की। इस दौरान उन्हें प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का चेयरमैन भी बनाया गया।

वर्ष 2003 में वह दूसरी बार और वर्ष 2007 में तीसरी बार सोलन के विधायक चुने गए। सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुर्वेद विभाग के मंत्री बने। 2012 में सोलन विधानसभा क्षेत्र की सीट आरक्षित होने की वजह से उन्हें नहान विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए भाजपा ने टिकट दिया और नहान से विधायक चुने गए। वर्ष 2017 के चुनाव में नाहन विधानसभा की जनता ने पांचवी बार उन्हें जीता कर विधायक बनाया। फिर 2019 तक विधानसभा अध्यक्ष रहे। 2019 से 2020 तक हिमाचल प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष रहे व वर्तमान में नाम से विधायक हैं।

अजय सोलंकी, कांग्रेस प्रत्याशी।
अजय सोलंकी, कांग्रेस प्रत्याशी।

कांग्रेस प्रत्याशी अजय सोलंकी का राजनीतिक करियर

कांग्रेस प्रत्याशी अजय सोलंकी ने कॉलेज से छात्र राजनीति के रूप में राजनीति की शुरुआत की। 1991 में NSUI के डिस्ट्रिक्ट एजेंट बने। इस पद पर इन्होंने 1998 तक कार्य किया। इसके बाद 2000 से लेकर 2010 तक यूथ कांग्रेस सिरमौर जिला अध्यक्ष रहे। उसके बाद 2010 से 2013 तक हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी में सचिव के पद पर रहे। 2013 से लेकर 2020 तक जिला सिरमौर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे। 2021 से 2022 तक हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी में महासचिव के पद पर रहे। वर्तमान में अजय सोलंकी हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के रूप में कार्य कर रहे हैं। अजय सोलंकी ने 2017 के चुनाव में पहली बार कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था। जिसमें कि वह हार गए थे।

सिरमौर में भी भाजपा, कांग्रेस AAP, CPIM प्रत्याशी आज करेंगे नामांकन

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जिला सिरमौर से अभी नामांकन भरने के 5 दिन तक 2 प्रत्याशियों ने ही नामांकन दाखिल किए हैं। नामांकन की प्रक्रिया 23 व 24 को छुट्टियां होने के कारण नहीं हो पाएगी। जिला सिरमौर से भाजपा, कांग्रेस, CPIM व आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी आज शुक्रवार को नामांकन भरेंगे। अभी तक भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने शिलाई में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। जबकि नाहन विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी ममता देवी भी अपना नामांकन दाखिल करवा चुकी है।

25 अक्तूबर तक नामांकन प्रक्रिया निर्धारित

निर्वाचन आयोग द्वारा 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर तक नामांकन प्रक्रिया निर्धारित की गई है। इस दौरान 23 अक्तूबर को रविवार व 24 अक्तूबर को दीपावली का छुट्‌टी होगी। नहान से भाजपा विधायक डॉ राजीव बिंदल, पांवटा साहिब से भाजपा प्रत्याशी व विधायक सुखराम चौधरी, शिलाई विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी हर्ष वर्धन चौहान, पच्छाद से विधायक व भाजपा प्रत्याशी रीना कश्यप, पांवटा साहिब में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मनीष ठाकुर, पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी दयाल प्यारी कश्यप, नाहन विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अजय सोलंकी, रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी विनय कुमार, पांवटा साहिब से निर्दलीय प्रत्याशी अनिंदर सिंह नॉटी, पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के प्रत्याशी सुशील कुमार, सीपीआईएम के प्रत्याशी आशीष पच्छाद, आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सुनील शर्मा नाहन विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

खबरें और भी हैं...