काला अंब में नकली नोट छपाई का मास्टरमाइंड काबू:असली नोट स्कैन कर प्रिंटर से करता था छपाई, दुकानदारों ने पकड़कर किया पुलिस के हवाले

नाहन7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

हिमाचल में जिला सिरमौर के औद्योगिक क्षेत्र काला अंब में दुकानदारों की होशियारी से नकली नोट छाप कर दुकानों पर चलाने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी बड़ी होशियारी से असली नोट स्कैन कर प्रिंटर से नोट की छपाई कर दुकानों पर चला रहा था। दुकानदारों ने नकली नोट से सामान खरीदने वाले आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले किया है।

गौरतलब हो कि काला अंब बस स्टैंड पर दुकान चलाने वाले बिलासपुर हरियाणा निवासी सुशील कुमार के पास सिगरेट लेने के लिए एक व्यक्ति आया। सिगरेट की डिब्बी खरीदने के बाद आरोपी ने दुकानदार को 50 व 20 का नोट दिया। दुकानदार को जब नोट के नकली होने पर शक हुआ, तो उसने स्थानीय दुकानदारों को इशारा कर अपनी दुकान में बुलाया।

आरोपी को पकड़ने के लिए दुकानदारों ने बनाया था प्लान
आरोपी पहले भी पास की दुकान में नकली नोट से सामान खरीद चुका था, इसलिए दुकानदारों ने आरोपी को पकड़ने के लिए पहले ही प्लान बनाया था। आरोपी को दबोच कर कालाअंब पुलिस के हवाले किया गया। जब पुलिस ने आरोपी शाहीन निवासी कुंदन का बाग नाहन की तलाशी ली तो उसके पास से 100 रुपए के पांच व 50 रुपए के 5 कुल 750 रुपए बरामद किए गए।

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कमरे से प्रिंटर व लैपटॉप बरामद किया है। प्राथमिक छानबीन में पाया गया कि आरोपी असली नोट को स्कैन कर कलर प्रिंटर से नोट के प्रिंट निकाल रहा था। आरोपी को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया जहां से उसे 3 दिन के रिमांड पर भेजा गया है।

आरोपी को पुलिस रिमांड पर भेज पूछताछ की शुरू
एसपी सिरमौर रमन कुमार मीणा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि नाहन के कुंदन का बाग निवासी शाहिन अंसारी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे 3 दिन के रिमांड पर भेजा गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।