सिरमौर में हिंदू देवताओं पर टिप्पणी:2 लोगों की गिरफ्तारी के बाद 2 समुदाय आमने–सामने, थाने के सामने लहराई तलवारें

पांवटा साहिब7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिंदू देवी देवताओं पर सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी के बाद हिमाचल के जिला सिरमौर के पांवटा साहिब थाने में समुदाय विशेष के एक व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज होने के बाद माजरा में माहौल तनावपूर्ण हो गया है। आरोपी इसी क्षेत्र का रहने वाला है। इस बीच रात को कई संगठनों के लोगों ने माजरा बाजार और थाने के बाहर नारेबाजी शुरू कर दी। पुलिस ने मामले में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा पांवटा अध्यक्ष नसीम नाज और मिक्श्रवाला में सैलून संचालक अरमान मलिक को गिरफ्तार किया, तो समाज विशेष के लोग भी पांवटा साहिब थाने के बाहर आकर तलवारें लहराने लगे।

दो समुदायों के लोग थाने के बाहर एक दूसरे के आमने-सामने डटे हैं। दोनों तरफ से नारेबाजी हो रही है और माहौल तनावपूर्ण है। विवाद को बढ़ता देख कर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस के आलाधिकारी मौके पर दोनों पक्षों को समझाने में लगे हैं, लेकिन देर रात तक माहौल में गर्मी बनी हुई थी।

इस बीच DC और SP भी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने दोनों पक्षों को मौके से जाने को कहा। पुलिस की टीम भी एक्शन के लिए तैयार की गई। इसके बाद धीरे धीरे माहौल शांत होने लगा है। रात 12 बजे के आसपास भीड़ भी कम होने लगी थी।

पुलिस थाने के बाहर जमा हुई भीड़।
पुलिस थाने के बाहर जमा हुई भीड़।

इससे पहले एक समुदाय के लोगों ने थाने के बाहर जमा होकर देवी देवताओं का अपमान करने वालों की गिरफ्तारी को लेकर शोर शराबा किया। इसके बाद DSP ने अतिरिक्त पुलिस फोर्स मौके पर तैनात कर दी। संगठनों से बातचीत शुरू की लेकिन एक पक्ष के लोग देवी-देवताओं के अपमान से इतने नाराज थे कि वहां से हटने को राजी नहीं हो रहे थे। नारेबाजी भी हुई। इस बीच मामले में दो लोगों को गिरफ्तारी हुई, तो दूसरे समाज के लोग भी भड़क उठे और हाथों में तलवार लेकर थाने के बाहर जमा हो गए।

देर रात दूसरे पक्ष के लोगों भीड़ भी थाने के सामने आ डटी। माहौल इससे तनावपूर्ण हो गया।
देर रात दूसरे पक्ष के लोगों भीड़ भी थाने के सामने आ डटी। माहौल इससे तनावपूर्ण हो गया।

गौरतलब है कि आज हिंदू संगठनों के लोगों संजय सिंघल, अजय संसरवाल, विवेक सैणी, मंयक महावर, हेमन्त शर्मा, सचिन ओबराय, वैभव गुप्ता और गर्वित गुप्ता आदि ने हिन्दू धर्म के खिलाफ की गई टिप्पणी पर मामला दर्ज करवाया है।

तनाव बढ़ने के बाद तैनात भारी पुलिस बल।
तनाव बढ़ने के बाद तैनात भारी पुलिस बल।

इससे पूरे हिन्दू समाज मे आक्रोश है। वहीं धार्मिक भावना आहत है । इस तरह की टिप्पणी दंगे एवम सामाजिक कलेश को भड़काने के लिए की गई है।

शिकायत
शिकायत

हिन्दू समाज के देवी देवताओं के प्रति भावना को आहत करने वाली पोस्ट फेसबुक पर अरमान मलिक (मेहबूब ) नामक युवक ने डाली है, जो माजरा का रहने वाला बताया जा रहा है। इसके अतिरिक्त नसीम नाज जो भगवानपुर का रहने वाला है, ने भी धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली पोस्ट शेयर की है। ये BJP का पांवटा अल्पसंख्यक मोर्चा का अध्यक्ष है। थाना प्रभारी अशोक चौहान ने शिकायत की पुष्टि की है।