पावंटा में NH-707 पर काटे जा रहे पेड़:ग्रामीण बोले- सड़क निर्माण की आड़ में ठेकेदार देवदार के हरे भरे वृक्षों को गिरा रहे

पावंटा साहिब4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पावंटा साहिब में हाईवे निर्माण के दौरा गिराए गए पेड़। - Dainik Bhaskar
पावंटा साहिब में हाईवे निर्माण के दौरा गिराए गए पेड़।

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर में पांवटा से गुम्मा तक 1356 करोड़ की लागत से बन रहे NH-707 पर फेज 3 का निर्माण कार्य HES इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कर रही है। कंपनी पर ग्रामीणों ने देवदार के हरे भरे पेड़ों को काटने का आरोप लगाया है। उन्होंने इसकी शिकायत वन विभाग को दी है।

ग्रामीणों का आरोप है कि कंपनी ने बिना अनुमति के ही कांडों भटनोल फॉरेस्ट बीट के अंतर्गत आने वाले जंगल में 5 दिनों में 200 से अधिक देवदार के पेड़ों को गिराया है। ग्रामीणों संत राम शर्मा, बहादुर सिंह चौहान व अन्य ने बताया कि सड़क निर्माण की आड़ में ठेकेदार हर रोज अलग-अलग जगहों पर देवदार के दर्जनों पेड़ गिरा जाते हैं।

फॉरेस्ट कॉर्पोरेशन के नियमानुसार, ROW के दायरे में आने वाले सभी पेड़ों को कई महीने पहले काट दिया गया था। DFO उर्वशी ठाकुर ने बताया की उन्हें इस बारे में शिकायतें मिल चुकी है। वन परिक्षेत्र अधिकारी ने सभी शिकायतों को नकार दिया था। वह स्वयं मौके का निरीक्षण करेंगी और अगर शिकायत सही पाई जाती है तो दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

HES इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी जगन राजू ने बताया कि NH को चौड़ा करते वक्त पेड़ तो गिरेंगे। इसकी सूचना वन विभाग को दी जाती है। जो पेड़ दायरे के अंदर आता है, उसको काटा जाता है।

खबरें और भी हैं...