शारीरिक-मानसिक विकास करता है योगभ्यास:जिला स्तरीय कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री सुखराम बोले- योग को भारतवर्ष की संस्कृति से जोड़कर देखें

पांवटा साहिब3 महीने पहले
नाहन चौगान में योग करते ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी।

8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि योग को हमें भारतवर्ष की संस्कृति से जोड़ कर देखना चाहिए‌। योग के द्वारा शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति का विकास होता है। भारत सरकार के द्वारा चलाया गया यह कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है।

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर में आज जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नाहन चौगान में आयोजित किया गया। इसमें ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी बतौर मुख्य अतिथि तथा विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल ने बतौर विशिष्ट अतिथि भाग लिया। इस मौके पर दोनों ने खुद भी योग किया।

इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विश्व के विकासशील देश भी भारतीय योग परंपरा को अपना रहे हैं। हमें इसे एक विशेष दिन के साथ जोड़कर नहीं, अपितु अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करना चाहिए। इस मौके पर DC सिरमौर के अलावा कई गणमान्य लोगों ने भी योग में भाग लिया।

इसके अलावा जिले के सभी स्कूलों, उप मंडल स्तर, पंचायतों में भी योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। करो योग रहो निरोग इस मूल मंत्र के साथ विकासखंड पांवटा साहिब में योग दिवस पर स्थानीय लोगों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

चूड़धार में योग करते सिरमौर आयुष विभाग के कर्मचारी।
चूड़धार में योग करते सिरमौर आयुष विभाग के कर्मचारी।

तीर्थ स्थल चूड़धार में 11965 फीट की ऊंचाई पर किया योग

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. राजन सिंह के निर्देशानुसार आयुष विभाग के कर्मचारियों की टीम ने तीर्थ स्थल चूड़धार में 11 965 फीट की ऊंचाई पर योग शिविर लगाया। जिसमें भिन्न-भिन्न राजकीय आयुर्वेदिक संस्थानों के कर्मचारियों ने भाग लिया। कर्मचारियों ने लोगों से सबसे पहले योगासन में ग्रीवा, भुजा और पद चालन आदि क्रियाएं कराईं। इसके बाद कर्मचारियों द्वारा सूर्य नमस्कार की 12 विधियां कराई गईं। इस मौके पर राजेश ठाकुर, संदीप, विनय कुमार, अंगराज आदि कर्मचारी मौजूद रहे।