नालागढ़ में अवैध खनन करती JCB पकड़ी:दभोटा में सूचना पर माइनिंग डिपार्टमेंट ने मारा छापा, ईंट भट्‌ठे पर बेची जा रही थी मिट्‌टी

नालागढ़10 दिन पहले

हिमाचल के सोलन स्थित नालागढ़ में माइनिंग डिपार्टमेंट अवैध खनन पर लगातार कार्रवाई कर रहा है। विभान ने दभोटा में मिट्टी का अवैध कटान करते हुए एक JCB मशीन को पकड़ा है। माइनिंग डिपार्टमेंट अब JCB मालिक पर जुर्माना लगाने की तैयारी में जुट गया है। माइनिंग डिपार्टमेंट की इस कार्रवाई से अन्य JCB मालिकों में भी खलबली मची हुई है।

माइनिंग डिपार्टमेंट की टीम को गुप्त सूचना मिली कि दभोटा में एक JCB मशीन मिट्टी के अवैध कटान का कार्य कर रही है। सूचना मिलते ही विभाग की टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान टीम को एक JCB मशीन मिट्‌टी का अवैध कटान करते हुए मिली। यह मिट्टी दभोटा में ईंट भट्‌ठे पर बेची जा रही थी।

50 हजार से 5 लाख तक जुर्माना
माइनिंग डिपार्टमेंट ने अब JCB मालिक पर 50 हजार से 5 लाख तक के बीच जुर्माना वसूलने की तैयारी में है। हालांकि अभी जुर्माना तय नहीं किया गया है। माइनिंग इंस्पेक्टर निशांत ने बताया कि एक मशीन को मिट्टी की अवैध माइनिंग करने पर पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि ऐसे मामलों मे 50 हजार से 5 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान है।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जो भी ईंट भट्ठे के मालिक व ठेकेदार ऐसी गतिविधियों में शामिल हैं, वह दूर रहें। नहीं तो नियमानुसार उन पर भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...