सोलन में ध्यान योग केंद्र का उद्घाटन:गण की सेर में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने किया, सम्मानित किए गए नेता

सोलन4 दिन पहले
माधव सृष्टि परिसर में प्रेम कुमार धूमल का सम्मान किया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने आज सोलन के गण की सेर में ध्यान योग केंद्र का उद्घाटन किया। वे योग शिक्षण संस्थान में माधव सृष्टि परिसर में ध्यान योग केंद्र माधवश्री भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहे।

सोलन शहर से 16 किलोमीटर दूर गण की सेर में हिमाचल शिक्षा समिति में करीब 55 बीघा जमीन पर माधव सृष्टि संस्थान तैयार हो रहा है। इसमें योग क्रियाएं सिखाने के साथ अनुसंधान और स्वस्थ जीवन जीने की ट्रेनिंग दी जा रही है।

इस परिसर में एक स्कूल, एक गौशाला, योगाश्रम, भारत माता मंदिर, औषधीय पौधों का बाग तैयार करने का काम चल रहा है। योग भारती के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ती इस संस्थान का संचालन कर रहे हैं, जिन्होंने इसके बारे जानकारियां भी दीं।

कार्यक्रम में पहुंचे लोग।
कार्यक्रम में पहुंचे लोग।

माधव सृष्टि संस्थान के सचिव प्रोफेसर रवींद्र ठाकुर ने कहा कि संस्थान की नींव प्रेम कुमार धूमल ने मुख्यमंत्री रहते हुए 2009 में रखी थी। आज होने वाले कार्यक्रम की अध्यक्षता सोलन के जाने-माने उद्योगपति नरेंद्र सिंह घुम्मन ने की।

ध्यान योग केंद्र माधवश्री का भवन विलुप्त हो रही मटकंधा तकनीक से तैयार किया गया है। मटकंधा तकनीक में भवन की दीवारें और फर्श मिट्टी से बनाए जाते हैं और फिर गोबर से लीपा जाता है। पहाड़ों में पहले ऐसे ही मकान बनते थे।

यह भवन गर्मी में ठंडे और सर्दी में गर्म रहते हैं। आने वाले दिनों में यह स्थान योग शिक्षा का बड़ा केंद्र बनेगा, जिसका लोगों को फायदा होगा। लोग यहां जीवन जीने की कला सीख सकेंगे। योग क्रियाएं सीखने और खुद को स्वस्थ बनाने आएंगे।

लंबे समय बाद धूमल का सोलन दौरा

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल लंबे समय बाद सोलन में किसी कार्यक्रम में भाग लेने आए हैं। यहां उनके काफी समर्थक हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में वे यहां स्टार प्रचारक के तौर पर आए थे। उसके बाद इक्का-दुक्का बार ही आए हैं।