चिंतपूर्णी में उमड़ रहा श्रद्धा का सैलाब:3 दिनों में 40 हजार श्रद्धालुओं ने चढ़ाया 26 लाख का चढ़ावा

चिंतपूर्णी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मां चिंतपूर्णी। - Dainik Bhaskar
मां चिंतपूर्णी।

हिमाचल के ऊना स्थित विश्व विख्यात शक्तिपीठ मां चिंतपूर्णी के दरबार में रोजाना हजारों श्रद्धालु नतमस्तक होते हैं। गर्मियों के मौसम में श्रद्धालुओं की तादाद ज्यादा होती है, जबकि सर्दियों में श्रद्धालुओं की तादाद कम हो जाती है। परंतु इन दिनों चिंतपूर्णी मंदिर में श्रद्धालुओं की आवाजाही ठीक-ठाक बनी हुई है। वहीं, मंगलवार को भी 8 से 10 हजार श्रद्धालुओं ने माता चिंतपूर्णी के दरबार में पूजा अर्चना की।

स्थानीय लोगों की माने तो मंदिर रोड पर वाहनों की आवाजाही के कारण दुकानदारों का कारोबार काफी प्रभावित हो रहा है। ऐसे में स्थानीय लोग विनोद कुमार, विक्रांत सूद, रामपाल, निरंजन कालिया के साथ अन्य दुकानदारों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि मंदिर रोड पर भीड़ वाले दिनों में वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया जाए।

गौरतलब है कि चिंतपूर्णी में जब से फर्जी सफाई कर्मचारी तथा कबाड़ का काम करने वालों को भगाया गया है। तब से यहां पर जेब कटने, पर्स चोरी की घटनाओं में कमी हुई है। श्रद्धालुओं से छीना झपटी भी पूरी तरह समाप्त हो गई है। स्थानीय लोगों ने बड़ी राहत महसूस की है। वहीं, दूसरी ओर चिंतपूर्णी में बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालु दिल खोलकर मंदिर में चढ़ावा चढ़ा रहे हैं।

शनिवार को 8 लाख 80 हजार 296, रविवार को 10 लाख 39 हजार 930 तथा सोमवार को 6 लाख 77 हजार 965 रुपए श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ावे के मंदिर न्यास को प्राप्त हुए हैं। यह जानकारी लेखा अधिकारी शम्मी राज ने दी। उन्होंने बताया कि 3 दिनों में 25 लाख 98 हजार 191 रुपए श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए गए। इसके अलावा श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए मंदिर न्यास प्रयासरत है।