भ्रूण हत्या की सूचना देन वाले को 1 लाख इनाम:ऊना में अल्ट्रासाउंड केंद्रों के जांच के आदेश; बेटियों को DC कार्ड जारी

ऊनाएक महीने पहले
ऊना में बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते डीसी राघव।

हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना जिला में कन्या भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले को अब जिला प्रशासन एक लाख रुपए का इनाम देगी। इसकी घोषणा DC राघव शर्मा ने की है। वीरवार शाम को उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

उन्होंने हेल्थ विभाग के अधिकारियों को कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए जिला में स्थापित अल्ट्रासाउंड केंद्रों की नियमित जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भ्रूण हत्या अपराध है, जिसे रोकने के लिए जिला प्रशासन निरंतर प्रयास कर रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन, CDPO या आंगनबाड़ी वर्कर को जानकारी दी जा सकती है।

बेटियों के बर्थडे पर सामूहिक आयोजन

उन्होंने कहा कि जिला में 0 से 6 आयु वर्ग में बेटियों की संख्या में लगातार सुधार हो रहा है। बैठक में बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ अभियान के तहत साल में दो बार जिला की सभी पंचायतों में बेटियों के बर्थडे पर सामूहिक आयोजन किया जाएगा। एक अप्रैल से 30 सितंबर के बीच पैदा होने वाली बेटियों के लिए 11 अक्टूबर को समारोह होगा। जिसमें पैदा होने वाली बेटी के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक पैदा होने वाली बेटियों के लिए पंचायत स्तर पर समारोह होगा।

7500 परिवारों के एक बेटी

उन्होंने कहा कि जिला में 7500 ऐसे परिवार है, जिनकी सिर्फ एक बेटी है। ऐसे परिवारों को DC कार्ड जारी किए गए है। जिस पर उन्हें जिला में सभी विभागों द्वारा प्राथमिकता के आधार पर सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इन परिवारों को सोलर लाइटें दी गई है। साथ ही शिक्षा के लिए प्राथमिकता के आधार पर फीस राशि भी प्रदान की गई है।