100 लोगों ने कराई सोलर प्लांट की बुकिंग:ऊना में सौर ऊर्जा मेला संपन्न; दूसरे दिन 600 लोग पहुंचे

ऊना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेले में सोलर पावर प्लांट की बुकिंग करवाते लोग। - Dainik Bhaskar
मेले में सोलर पावर प्लांट की बुकिंग करवाते लोग।

हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना स्थित MC पार्क में आयोजित 2 दिवसीय सौर ऊर्जा मेले का मंगलवार को समापन हुआ। मेले में करीब 100 लोगों ने 3 से 5 किलोवाट के सोलर पावर रूफ टॉप के लिए बुकिंग कराई। इस दौरान करीब 600 लोगों ने मेले में भाग लिया।

समापन दिवस पर हिम ऊर्जा के प्रोजेक्ट ऑफिसर सोहन सिंह ने बताया कि सोलर पैनल की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। केंद्र सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर सोलर पावर स्कीम संचालित की है। पावर प्लांट लगाकर व्यक्ति को आमदनी के साथ-साथ रोजगार मिल सकता है। जरूरतों की पूर्ति के बाद शेष ऊर्जा को राज्य विद्युत बोर्ड के ग्रिड में दे सकते हैं। सोलर पैनल के लिए बैंक आसान किश्तों में ऋण उपलब्ध करा रहे हैं।

सोहन लाल ने कहा कि सौर ऊर्जा प्लांट लगवाने के लिए सबसे पहले SDO विद्युत बोर्ड से NOC लेना जरूरी है। इसके बाद हिम ऊर्जा की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड फर्मों से संपर्क करके प्लांट बुक करा सकते हैं। इसके अलावा हिम ऊर्जा दफ्तर से सीधा बुकिंग कराई जा सकती है।

उन्होंने बताया कि 1 से 3 किलोवाट क्षमता तक घरेलू उपयोग के लिए सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट लगवाने पर 40, 3 किलोवाट से 10 किलो वाट क्षमता तक 20 फीसदी केंद्रीय अुनदान का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त 10 किलोवाट क्षमता तक 6 हजार रुपए प्रति किलोवाट राज्य सरकार के अतिरिक्त अनुदान का प्रावधान है।