• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Una
  • Agniveer Will Be Recruited In The Army For 4 Years, Rural Development Minister Said 25% Soldiers Will Be Retained, Youth Will Benefit

4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे अग्निवीर:ग्रामीण विकास मंत्री बोले- 25 फीसदी सैनिक होंगे रिटेन; युवाओं को होगा लाभ

ऊना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर। - Dainik Bhaskar
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर।

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना से युवाओं को सेना में भर्ती होकर देश सेवा का मौका मिलेगा। योजना के तहत 4 वर्षों के लिए भर्ती किए युवाओं में से 25 फीसदी को पारदर्शी तरीके से सेना में आगे कार्य करने का मौका मिलेगा।

मंत्री कंवर ने बयान जारी कर कहा कि 4 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद जब वह नौकरी छोड़ेंगे, तो उन्हें सरकारी विभागों और कॉर्पोरेशन में नौकरी के लिए अधिमान दिया जाएगा। साथ ही उन्हें सेवा निधि पैकेज भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त किया।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि हिमाचल देवभूमि के साथ-साथ वीरभूमि भी है। प्रदेश के युवा फौज में जाकर देश सेवा का सपना देखते हैं। अग्निपथ योजना से विशेष रूप से वीरभूमि के युवाओं को लाभ मिलेगा। साथ ही रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। जिन्हें नौकरी के दौरान आकर्षक वेतन और अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत भर्ती होने वाले सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा। अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है, तो उसके परिजनों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ब्याज सहित दी जाएगी। इसके अतिरिक्त शेष नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा। अगर, कोई अग्निवीर दिव्यांग हो जाता है तो उसे शेष नौकरी के वेतन के साथ-साथ 44 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी।