सामाजिक संस्था का वार्षिक अधिवेशन:28 मई से सुंदरनगर में शुरू होगा, भाखड़ा विस्थापितों सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

ऊना14 दिन पहले
संस्था के महासचिव जतिंद्र कंवर

अखिल भारतीय हिमाचल सामाजिक संस्था संघ के वार्षिक अधिवेशन में हिमाचली मसलों पर मंथन किया जाएगा। अधिवेशन 28 व 29 मई को सुंदरनगर में आयोजित होगा, जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष केएम लाल करेंगे। संस्था के महासचिव जतिंद्र कंवर ने बताया कि अधिवेशन में हिमाचल के प्रमुख मसलों पर चर्चा होगी। साथ ही विभिन्न प्रस्ताव पारित किए जाएंगे।

भाखड़ा विस्थापितों की चिरलंबित मांगों को पूरा करने, पौंग डैम विस्थापितों की समस्याओं, पंजाब व चंडीगढ़ से हिमाचल की देय वित्तीय लाभों को लेने संबंधी मसले बैठक में उठाए जाएंगे। शानन विद्युत प्रोजेक्ट को हिमाचल के सुपुर्द करने, हिमाचल में रेल विस्तारीकरण कार्य को गति देने, ऊना शहर में फ्लाई ओवर या बाइपास निर्माण समेत अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा होगी।

बैठक में प्रदेश से बाहर विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा क्षेत्र विशेषकर मेडिकल एजुकेशन में हिमाचल में 85 फीसदी कोटे को 50 फीसदी करने के निर्णय से प्रदेश से बाहर रहने वाले हिमाचल वासियों में उत्पन्न रोष पर चर्चा होगी। सेना भर्ती में हिमाचली युवाओं के लिए कोटा बढ़ाने की मांग को उठाया जाएगा।

साथ ही संस्था प्रदेश के लिए अलग हिमालयन रेजिमेंट के गठन की मांग प्रमुख से उठाएगी। अधिवेशन में देश भर से 60 से अधिक सामाजिक संगठनों के लगभग 120 प्रतिनिधि भाग लेंगे। सभी प्रतिनिधियों ने बैठक में आने के लिए अपनी सहमति दे दी है।