• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Una
  • Army Will Be Young From Agneepath, Union Minister Anurag Thakur Bows His Head At Shaktipeeth Chintpurni; Told The Center's Plan Revolutionary

अग्निपथ से युवा होगी सेना:केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में टेका माथा; केंद्र की योजना को बताया क्रांतिकारी

ऊना8 महीने पहले
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को माता का चित्र भेंट करते SDM डॉ. मदन कुमार व अन्य।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को क्रांतिकारी बताया। कहा कि यह योजना देश के नौजवानों के हित में है और इसके दूरगामी परिणाम होंगे। जिससे भारतीय सेना की औसत आयु कम होगी और सेना भी युवा होगी। साथ ही प्रत्येक वर्ष 46 हजार युवाओं को सेना में भर्ती होने का अवसर मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग शुक्रवार को प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी पहुंचे। पहले उन्होंने मंदिर में माथा टेका और गर्भगृह में माता की पावन पिंडी के दर्शन कर सर्व कल्याण, देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की। इसके बाद उन्होंने हवन कुंड में आहुतियां डालीं और कंजक पूजन भी किया। पुजारी अजय कालिया ने मंदिर में पूजा अर्चना करवाई। मंदिर के सहायक आयुक्त एवं SDM डॉ. मदन कुमार ने केंद्रीय मंत्री को माता का चित्र भेंट किया।

इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं के हितों के प्रति अति संवेदनशील हैं। जिन्होंने कोरोना महामारी से उपजी परिस्थितियों को देखते हुए अभ्यार्थियों की आयु में एक अवसर देते हुए 21 से 23 वर्ष करने का निर्णय लिया है। उन्होंने अग्निवीर से जुड़ी शंकाओं का भी निराकरण किया। कहा कि अग्निवीरों को पहले साल 4.70 लाख और चौथे साल 6.92 लाख रुपए मिलेंगे। 4 साल पूरे होने पर अग्निवीरों को 11 लाख रुपए मिलेंगे।

प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में कंजक पूजन करते केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर।
प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में कंजक पूजन करते केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर।

इस तरह इन्हें 4 साल बाद लगभग 30 लाख रुपए मिलेंगे। उन्होंने कहा कि अगर 10वीं पास होंगे तो 12वीं का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जो 12वीं पास होंगे उन्हें प्वाइंट्स मिलेंगे। 4 साल में अग्निवीर अनुभवी, अनुशासित बनेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों की सरकार और कॉर्पोरेट में काफी डिमांड रहती है। उन्होंने कहा कि देश के कॉर्पोरेट जगत ने इस योजना का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा कि राज्य की सरकारों ने अग्निवीरों को पुलिस में स्थान देने की बात कही है। कहा कि 4 साल बाद अग्निवीर सेंट्रल आमर्ड पुलिस फोर्सेज में अप्लाई कर सकेंगे। जबकि 25 फीसदी अग्निवीरों को 15 साल तक सेना में सेवाएं देने का अवसर मिलेगा।