डबल इंजन सरकार की हिमाचल को बड़ी सौगात:वीरेंद्र कंवर बोले- 1300 करोड़ का HP शिवा प्रोजेक्ट मंजूर, 15 हजार किसान होंगे लाभांवित

ऊना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर। - Dainik Bhaskar
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर।

हिमाचल के ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर और भाजपा चुनाव प्रभारी देविंद्र सिंह राणा ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 1300 करोड़ के HP शिवा प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान कर दी है। जो डबल इंजन सरकार की हिमाचल के लिए बड़ी सौगात है। कहा कि इसमें एशियन डेवलपमेंट बैंक 1036 करोड़ की वित्तीय सहायता देगा। जबकि शेष राशि राज्य सरकार खर्च करेगी।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों के लोग लाभान्वित होंगे। जहां लगभग 6 हजार हेक्टेयर एरिया में HP शिवा प्रोजेक्ट को लागू किया जाएगा।कहा कि इस प्रोजेक्ट से 7 जिलों में संतरा, अमरूद, अनार, लीची, जापानी फल, आम आदि फलों के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। कहा कि यह प्रोजेक्ट 2022-23 से 2027-28 तक चलेगा।

इसके तहत 15 हजार से अधिक किसान परिवार लाभान्वित होंगे। इस प्रोजेक्ट में 1 करोड़ फलदार पौधे रोपित किए जाएंगे। जिससे कि पर्यावरण संरक्षण और किसानों की आमदनी बढ़ाई जाएगी। मंत्री ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी और बिलासपुर के 17 कलस्टरों में 200 हेक्टेयर पर संतरा, अमरूद, लीची, और अनार का पौध रोपण किया गया था।

जिसके परिणाम सकारात्मक रहे हैं। दोनों नेताओं ने इस प्रोजेक्ट के लिए PM नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद किया। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि डबल इंजन सरकार के संयुक्त प्रयासों से हिमाचल शिखर की ओर अग्रसर है। HP शिवा प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य बागवानों को स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करना है।

कहा कि HP शिवा प्रोजेक्ट लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। इसके पहले चरण में 975 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिसमें 7 जिलों में हजारों हेक्टेयर भूमि पर फलदार पौधों को उगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...