ऊना में स्मार्ट क्लास के जरिए पढ़ेंगे छात्र:गलुआ स्कूल में सतपाल सत्ती ने किया लोकार्पण, पढ़ाई होगी आधुनिक

ऊना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गलुआ प्राइमरी स्कूल में लगी स्मार्ट क्लास। - Dainik Bhaskar
गलुआ प्राइमरी स्कूल में लगी स्मार्ट क्लास।

हिमाचल के ऊना के गलुआ स्थित प्राइमरी स्कूल के बच्चे अब स्मार्ट क्लास रूम के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने शुक्रवार को स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम व सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया। जिस पर 15 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। सत्ती ने कहा कि सरकारी स्कूलों को माडल स्कूल के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिनमें स्मार्ट क्लासरूम बना कर स्टूडेंट्स को आधुनिक तरीके से पढ़ाई करवाई जा रही है। जिससे स्टूडेंट्स विषयों को और बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।

बॉयज स्कूल का निर्माण जारी

उन्होंने कहा कि 8.44 करोड़ से निर्माणाधीन बॉयज स्कूल का कार्य जारी है। गर्ल्ज स्कूल में 44 लाख रुपए की लागत से स्मार्ट क्लास रूम व सौंदर्यीकरण का कार्य किया गया है। प्राइमरी स्कूल गलुआ के ग्राउंड में बाउंड्री वाल के निर्माण के लिए 19.98 लाख का एस्टीमेट तैयार कर सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है।

ड्रेनेज प्रोजेक्ट का काम जारी

सत्ती ने कहा कि ऊना शहर और साथ लगते क्षेत्रों को बरसात के दिनों में जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए ड्रेनेज प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। प्रोजेक्ट का एस्टीमेट 42 करोड़ का बना है। जिसमें से 22.48 करोड़ की पहली किश्त प्राप्त हो चुकी है।

लालसिंगी तक नाले का निर्माण

उन्होंने बताया कि आदर्श नगर से लालसिंगी तक 8.42 लाख से नाले का निर्माण किया जा रहा है। गोविंद नगर में 5 लाख से नाले और सड़क का कार्य प्रगति पर है। चिल्ड्रन वैली स्कूल से अरविंद मार्किट होते हुए मेन रोड तक नाले पर स्लैब डाले जा रहे हैं।

दो माह में पूरा होगा निर्माण

सत्ती ने कहा कि 20 करोड़ से मदर चाइल्ड हेल्थ केयर यूनिट का निर्माण जारी है। इसे अगले दो माह तक कार्य पूरा करके जनता को समर्पित करने का तारगेट रखा है। 8 करोड़ से ट्रॉमा सेंटर व 8.54 करोड़ से न्यू ओपीडी ब्लॉक बनाया जाएगा। जिससे आम व छोटी बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को सुविधा होगी।

खबरें और भी हैं...