• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Una
  • Two day Solar Energy Fair Started In Una, ADC Said Installation Of Solar Power Project Will Cut Electricity Bills

ऊना में दो दिवसीय सौर ऊर्जा मेला शुरू:ADC बोले- सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाने से होगी बिजली बिलों में कटौती

ऊना7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सौर ऊर्जा मेले का फीता काटकर शुभारंभ करते ADC डॉ. अमित शर्मा। - Dainik Bhaskar
सौर ऊर्जा मेले का फीता काटकर शुभारंभ करते ADC डॉ. अमित शर्मा।

हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना में शुरू हुए 2 दिवसीय मेले में ADC डॉ. अमित शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार सौर ऊर्जा को लोकप्रिय बनाने तथा दोहन करने को तत्पर है। इस दिशा में सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सौर ऊर्जा का दोहन मुख्यरूप से ग्रिड से जुड़े छत पर लगने वाले छोटे-छोटे सौर ऊर्जा प्लांट व जमीन पर स्थापित होने वाले प्रोजेक्ट के माध्यम से किया जा रहा है। कहा कि प्लांट लगवाने से लोगों के बिजली बिलों में कटौती भी होगी।

ऊना के MC पार्क में सोमवार को सौर ऊर्जा मेले का शुभारंभ बतौर मुख्यअतिथि ADC डॉ. शर्मा ने किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होती है। ग्रिड से जुड़ा सौर ऊर्जा प्लांट तभी काम करता है, जब धूप और बिजली दोनों हों। बिजली न होने पर प्लांट काम नहीं करता। कहा कि प्लांट लगवाने के लिए सबसे पहले SDO विद्युत बोर्ड से NOC लेना अनिवार्य है। इसके बाद हिम ऊर्जा की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड फर्मों से संपर्क करके या हिम ऊर्जा दफ्तर में प्लांट बुक कर सकते हैं।

सोलर पैनल का अवलोकन करते ADC डॉ. अमित शर्मा।
सोलर पैनल का अवलोकन करते ADC डॉ. अमित शर्मा।

सब्सिडी का प्रावधान

1 से 3 किलोवाट क्षमता तक घरेलू उपयोग के लिए सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट लगाने पर 40 फीसदी और 3 से 10 किलो वाट क्षमता तक 20 फीसदी केंद्रीय अनुदान का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त 10 किलोवाट क्षमता तक 6 हजार रुपए प्रति किलोवाट राज्य सरकार के अतिरिक्त अनुदान का प्रावधान भी है। आह्वान किया कि सौर ऊर्जा प्लांट लगवाकर पर्यावरण स्वच्छ बनाने में अपनी सहभागिता दर्ज करवाएं। इस मौके पर हिम ऊर्जा से सोहन सिंह, गुलशन सिंह, विक्रम सिंह, बलराज, विवेक ग्रोवर आदि मौजूद रहे।