भास्‍कर Analysis:13 से 19 जून के बीच मिले थे 12 संक्रमित इस सप्ताह तिगुने कोरोना पॉजिटिव मिले

जमशेदपुर2 महीने पहलेलेखक: संतोष कुमार मिश्र
  • कॉपी लिंक
इस सप्ताह (20 से 26 जून) में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन गुना बढ़ोतरी के साथ 37 पहुंच गई है। - Dainik Bhaskar
इस सप्ताह (20 से 26 जून) में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन गुना बढ़ोतरी के साथ 37 पहुंच गई है।

देश के कई राज्यों समेत पूर्वी सिंहभूम में पिछले दो सप्ताह में जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, उसे चौथी लहर (फोर्थ वेव) की शुरुआत माना जा रहा है। पिछले सप्ताह (13 से 19 जून) जिले में 12 नए कोरोना पॉजिटिव मिले थे, जबकि इस सप्ताह (20 से 26 जून) में इनकी संख्या तीन गुना बढ़ोतरी के साथ 37 पहुंच गई है। पिछले 72 घंटे में मात्र 792 सैंपल की जांच में 2.9 पॉजिटिविटी रेट से 23 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि 5.5 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट होने पर किसी बीमारी की स्थिति खराब मानी जाती है।

जिला सर्विलांस पदाधिकारी डाॅ साहिर पाल के अनुसार, अभी जो ट्रेंड दिख रहा है, उससे यह कहा जा सकता है कि फोर्थ वेव की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अगर हम पूरी सतर्कता के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हैं और अगले एक महीने में पहली डोज लेने वाले सभी लोग सेकेंड डोज ले लेते हैं और जिन लोगों का प्रिकॉशन डोज लेने का समय हो चुका है वे टीका ले लेते हैं तो फोर्थ वेव के पीक की अवधि कम होगी।

प्रिकॉशन डोज...59 वर्ष तक के 0.4% 60 वर्ष से ऊपर के 20% कोे ही लगी
पूर्वी सिंहभूम में 60 वर्ष से अधिक उम्र के मात्र 20.92 प्रतिशत लोगों ने अब तक प्रिकॉशन डोज लिया है। 54 प्रतिशत हेल्थ वर्कर और 38 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्करों ने भी प्रिकॉशन डोज लिया है। इनको मिलाकर जिले के 18 से 59 वर्ष के सिर्फ 0.40 फीसदी लोगों को प्रिकॉशन डोज लगा है। अभी सरकार की ओर से हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और सीनियर सिटीजन को ही प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है। शेष आबादी निजी स्तर पर प्रिकॉशन डोज लगवा सकती है। जिले में 15-17 वर्ष श्रेणी में 86 प्रतिशत को पहला और डोज तथा 70.5 प्रतिशत को दूसरा डोज लग चुका है। इसी तरह 12-14 वर्ष श्रेणी में 56.62 को
कॉर्बेवैक्स वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई, जबकि 51.2 बच्चों को दोनों डोज लग चुके हैं।

जेएनएसी की महिला कर्मचारी मिली पाॅजिटिव, कार्यालय हुआ सैनेटाइज्ड
जेएनएसी के एकाउंट्स सेक्शन में कार्यरत एक महिला कर्मी कोराेना पॉजिटिव पाई गई है। महिला हाल में बाहर से शहर लौटी थी और बीमार हाे गई थी। सूचना के बाद जेएनएसी कार्यालय काे रविवार को सैनिटाइज्ड कराया गया। एसओ कृष्ण कुमार ने उन सभी लाेगाें काे काेराेना जांच कराने का निर्देश दिया है, जाे उक्त महिला कर्मचारी के संपर्क में आए थे।

इधर, 461 सैंपल की जांच में मिले 8 कोरोना पॉजिटिव, 2 लोग स्वस्थ हुए
रविवार को 461 सैंपल की जांच में 1.74 पॉजिटिविटी रेट से 8 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जबकि दो संक्रमित ठीक हुए। जिले में अब संक्रमितों का कुल आंकड़ा 69869 पहुंच गया है। इनमें से 68699 संक्रमित कोरोना को मात दे चुके हैं, जबकि 1134 की मौत हो चुकी है। फिलहाल जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 36 पहुंच गई है। सभी एक्टिव केस शहरी क्षेत्र के हैं।

एक्सपर्ट की राय...टीकाकरण ही महामारी रोकथाम का एकमात्र उपाय
महामारी रोकथाम का एकमात्र उपाय टीकाकरण है। अधिक से अधिक लोगों में टीकाकरण के साथ कोरोना मरीजों का संक्रमण समय भी कम हो गया। अगर सभी लोगों को दोनों डोज लग जाए और 60 प्रतिशत लोगों को प्रिकॉशन डोज लग जाए तो पीक आ भी जाए तो यह लंबा व घातक नहीं होगा। - पियाली गुप्ता, हेड वायरोलॉजी लैब, एमजीएम

खबरें और भी हैं...