17 नवंबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री दर्ज:चतरा जिले में एक सप्ताह में गिरा 5 डिग्री सेल्सियस तापमान, ठंड बढ़ी

चतरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के तापमान में हरेक दिन गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले एक सप्ताह में न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस कमी दर्ज की गई है। पिछले 17 नवंबर को शहर का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया था। इसके सात दिनों बाद गुरुवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है । रात में लगातार घट रही तापमान से हवा में कनकनी आ गई।

इसके कारण दिनों दिन ठंड में इजाफा हो रहा है। ठंड से बचने के लिए लोग रात और दिन में भी गर्म कपड़े पहन रहे हैं। इधर, जिला प्रशासन ने ठंड से बचने के लिए गरीब और जरूरतमंद के बीच कंबल का वितरण करवा रहे हैं। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र के जरूरतमंद के बीच कंबल बांटने के लिए पंचायत के मुखिया को कंबल उपलब्ध कराया गया है।

जबकी शहरी क्षेत्र के लोगों के वार्ड पार्षदों को कंबल दिया गया है। मुखिया और वार्ड पार्षद गरीबों और जरूरत मंदों के बीच कंबल वितरण कर रहे हैं।बढ़ते ठंड के साथ आहट गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ गई है। इसके लिए दुकानें में विभिन्न वैराइटी के गरम कपड़ों से सज चुकी है। शहर में जगह जगह पर कंबल, स्वेटर,ऊनी चादर आदि की अस्थाई दुकानें भी लगी है। ये दुकानें जाड़े की मौसम तक रहेगी। इसके बाद ये दुकानें हटा ली जाएगी। उल्लेखनीय है कि पिछले 17 नवंबर को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। इसके बाद से तापमान लुढ़कने लगी। अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हुई। सात दिनों बाद गुरुवार को दो डिग्री सेल्सियस पारा लुढ़का है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि न्यूनतम तापमान में 11 डिग्री सेल्सियस रहा। इस तरह सात दिनों में न्यूनतम पारा 5 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले एक सप्ताह तक अधिकतम तापमान में कोई खास गिरावट नहीं होगी। जिले में अधिकतम तापमान 30-29 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहेगी। जबकि न्यूनतम तापमान में भी कोई गिरावट नहीं होगी । नवंबर महीने में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस ही रहेगी। दिसंबर महीने में तापमान और गिरने का पूर्वानुमान है।

खबरें और भी हैं...