पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुमका उप चुनाव:मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा- केंद्र ने झारखंड को परेशान करने का सिलसिला शुरू कर दिया है

दुमकाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा- बाबूलाल मरांडी संथाल से आदिवासियों को भगाना चाहते हैं। ये भी बताएं कि आखिर यहां वह छत्तीसगढ़िया को बसाना चाहते हैं। (फाइल)
  • केंद्र, भाजपा और बाबूलाल मरांडी पर मुख्यमंत्री ने किया कड़ा प्रहार
  • एक महीने में 10 हजार लड़कियों को नौकरी, एसटी-एससी आरक्षण में होगा बदलाव

दुमका उप चुनाव के सिलसिले में प्रचार के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को केंद्र सरकार, भाजपा और बाबूलाल मरांडी पर कड़ा प्रहार किया है। उन्होंने कहा- सत्ता से बाहर होते ही भाजपा तिलमिला गई है। हमें परेशान करने का सिलसिला शुरू किया गया है। संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग किया जा रहा है। गैर भाजपा शासित राज्यों को अस्थिर करने की कोशिश हो रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि एसटी-एससी आरक्षण में बदलाव होगा। एक महीने के भीतर 10 हजार लड़कियों और दर्जन भर खिलाड़ियों को नौकरी दी जाएगी। बाबूलाल मरांडी संथाल से आदिवासियों को भगाना चाहते हैं। ये भी बताएं कि आखिर यहां वह छत्तीसगढ़िया को बसाना चाहते हैं। मुख्यमंत्री दुमका में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। देर शाम सीएम दुमका से रांची लौट आए।

केंद्रीय मंत्री-सांसद पैसा दिलाने में सहयोग करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के विभिन्न इकाइयों पर राज्य सरकार का एक लाख करोड़ रुपए बकाया है। कोयला, पानी, जमीन का हमें पैसा नहीं मिला। लेकिन झारखंड के लोग अपने अधिकारों को छीन कर लेना जानते हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री व सांसदों से भी आग्रह किया कि वे झारखंड को उसका बकाया दिलाने में मदद करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कैसी इकॉनोमी है, जिसमें सेंसेक्स ऊपर और जीडीपी नीचे जा रहा है।

झूठ की भी सीमा होती है, भाजपा ने निर्दलीयों को खड़ा किया है
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में छल प्रपंच, साम, दाम, दंड भेद, सब कुछ का उपयोग होता है। लेकिन इसकी भी एक सीमा होती है। लोग दल और झंडा बदल लेते हैं लेकिन अब बोल भी बदलने लगे हैं। उन्होंने कहा कि बेरमो और दुमका में गठबंधन के दल एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं। हालांकि विपक्ष भी पसीना बहा रहा है। दोनों सीटों पर गठबंधन की जीत होगी। लेकिन भाजपा ने योजनाबद्ध तरीके से निर्दलीयों को वोटकटवा के रूप में खड़ा किया है। उन्होंने यह भी पूछा कि अलग झारखंड राज्य के लिए भाजपा के किन नेताओं ने अपना बलिदान दिया?

बाबूलाल मरांडी से हेमंत ने किया सवाल
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग हो रहा है। इस पर बाबूलाल मरांडी अपनी राय दें। सीएनटी, एसपीटी, मोमेंटम झारखंड, कंबल सहित अन्य घोटालों पर अपनी राय दें। उन्होंने पूछा कि आखिर बाबूलाल मरांडी को हो क्या गया है। वह संथाल से आदिवासियों को खदेड़ना चाहते हैं। आखिर वह संथाल में बसाना किसको चाहते हैं। क्या छत्तीसगढ़िया को बसाना चाहते हैं।

रेप की घटनाएं पूरे देश में, पूर्व की सरकार में कॉरपोरेट घरानों को हुई मदद
सीएम ने कहा कि रेप की घटनाएं केवल झारखंड नहीं पूरे देश में हो रही है। इस तरह के मामलों में उन्होंने कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने ट्रैफिकिंग के लिए भाजपा को जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि ट्रैफिकिंग की शिकार महिलाओं को झारखंड लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार में छोटे और मझोले उद्योगों को कोई मदद नहीं की गई। केवल कुछ कॉरपोरेट घरानों को ही मदद की गई। उन्होंने कृषि कानून को किसानों के लिए अहित कर बताया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें