पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विरोध:लाभुकों को प्रति यूनिट 1 किलाे कम अनाज दे रहे डीलर

गांडेय6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पर्वतपुर पंचायत के लखनपुर के ग्रामीणों ने एकजुट होकर जनवितरण प्रणाली के दुकानदार के खिलाफ जताया विरोध

वैश्विक महामारी करोना को लेकर समाजसेवी, सामाजिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि समेत सामाजिक कार्यों में रुचि रखने वाले लोग अपने अपने स्तर से गरीब, असहाय, जरूरतमंद लोगों के बीच अनाज का वितरण कर रही है ताकि गरीब, मजदूर, असहाय व जरुरतमंदों को लाकडाउन में अनाज की कमी न हो।पर संक्रमण के इस आपदा काल में भी जनवितरण प्रणाली के दुकानदार गरीबों का अनाज हड़पने में लगे है। जनवितरण प्रणाली के दुकानदार कार्डधारकों के बीच आंवटित राशन किरासन में कटौती कर कार्डधारकों को परेशान कर रहे हैं। गांडेय प्रखंड अंतर्गत पर्वतपुर पंचायत के लखनपुर में रविवार को ग्रामीणों ने एकजुट होकर जनवितरण प्रणाली के दुकानदार के राशन में कटौती के विरुद्ध आवाज उठाई। ग्रामीणों ने बताया कि लखनपुर जनवितरण प्रणाली के दुकानदार कार्डधारकों से प्रति यूनिट एक किलो अनाज कम दे रहें हैं। ग्रामीणों के अनुसार जनवितरण प्रणाली के दुकानदार कार्डधारकों के कार्ड में अनाज की मात्रा प्रति युनिट पांच किलो दर्ज करते हैं पर कार्डधारकों को प्रति युनिट चार किलो अनाज दिया जा रहा है।

डीलर कार्डधारकों को प्रति यूनिट एक किलोग्राम अनाज कम दे रहा है।कोरोना को लेकर सरकार के द्वारा कार्डधारकों को मई -जून माह के निशुल्क वितरित खाद्यान्न में भी डीलर कटौती कर रहे हैं जिससे ग्रामीणों में भारी आरोष है कार्डधारकों को अनाज कम देने की शिकायत ग्रामीणों ने कई बार किया है पर जविप्र के दुकानदार पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है। जिससे ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। रविवार को लखनपुर के ग्रामीण गोलबंद होकर डीलर के खिलाफ आवाज उठाई तथा अविलंब कार्डधारकों को सरकार द्वारा युनिट के हिसाब से आंवटित राशन की मात्रा के अनुसार राशन वितरण की मांग की। खातून बीबी ने बताया कि उसके नाम से दस यूनिट का कार्ड है। डीलर कार्ड पर बराबर प्रति यूनिट पांच किलो के हिसाब से पचास किलोग्राम अनाज कार्ड में दर्ज करते हैं पर उसे चालीस किलो ग्राम ही अनाज दिया जाता है।

मौके पर कार्डधारी महफूज मियां,जमशेद अंसारी, उद्दीन मियां,अब्बास मियां,जनाउला अंसारी, नेमुल अंसारी, बाबुजान अंसारी, मकबूल अंसारी,हलीम अंसारी, मकसुद अंसारी,सफाउल अंसारी,मो समुदाय,लाल मोहम्मद,सकीना बीबी,पोदनी बीबी,अकिया बीबी,खातुन बीबी,सबीना खातुन समेत कई लोग उपस्थित थे।पर्वतपुर पंचायत के मुखिया मसरुद्दीन अंसारी ने कहा कि डीलरों को सरकार द्वारा आंवटित अनाज की मात्रा के अनुसार कार्डधारकों के बीच अनाज वितरण की हिदायत दी गयी है वाबजूद जनवितरण प्रणाली के दुकानदार मनमानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिर्फ लखनपुर ही नहीं पंचायत के सभी डीलर कार्डधारकों को कम अनाज दे रहे हैं। ग्रामीणों की शिकायत आ रही है कि डीलर प्रति यूनिट एक किलो अनाज कम दे रहे हैं।डीलरों को हिदायत भी दी गयी है।

खबरें और भी हैं...