पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जलसंकट:चुआं खोदकर प्यास बुझा रहे पछियारी टोला व ढिलुआ के लोग

गावां12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्मी शुरू होते ही जलसंकट शुरू, जनप्रतिनिधि भी साध रखी है चुप्पी

गर्मी के दस्तक शुरू होते ही गावां प्रखंड में जल संकट गहराने लगा है। प्रखंड के ककड़ियार स्थित पछियारी टोला व ढिलुआ में पानी की समस्या को लेकर लोगों को दो चार होना पड़ रहा है और लोग नदी में चुआं खोदकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं। बता दें कि गावां प्रखंड के अमतरो पंचायत स्थित ककड़ियार के पछियारी टोला व ढिलुआ में पीने की पानी की भारी समस्या बनी हुई है। यहां पर महिलाएं घर से एक किमी दूर नदी में चुआं खोदकर पानी पीने पर मजबूर हैं। उक्त दोनों टोला विभागीय और जनप्रतिनिधियों के उदासीनता का दंश झेल रहा है।

पछियारी टोला में मात्र एक सार्वजनिक चापानल है जो विगत छह माह से खराब पड़ा हुआ है। इससे लोगों को पीने की पानी के लिए नदी के पास चुआं खोदकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है। वहीं ककड़ियार से पछियारी टोला जाने के लिए पक्का सड़क भी नहीं है। लोग सिर्फ पगडंडी और कच्चे सड़क के सहारे चलने पर मजबूर है। बरसात के समय में यहां लोगों को आवाजाही में भारी फजीहत झेलनी पड़ती है। पछियारी व ढिलुआ में अधिकांश आदिवासी परिवार के लोग निवास करते हैं। पछियारी टोला के कलवा देवी, बड़की देवी, मंगरी देवी, फागु बेसरा, डंफल बेसरा व सोमर बेसरा आदि लोगों का कहना है कि पानी की समस्या को लेकर कई बार स्थानीय मुखिया से चापाकल और सोलर जलमीनार की मांग की गई थी। लेकिन अभीतक यहां भी एक चपाकल और जलमीनार का निर्माण नहीं कराया गया है। जिससे लोगों का प्यास बुझाया जा सके। ग्रामीणों ने शीघ्र ही संबंधित विभाग व विधायक से शुद्ध पेयजलापूर्ति बहाल कराने की मांग की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें