शुभ संकेत:24 मिमी हुई बारिश, सितंबर में हो चुकी है 127 मिमी

गिरिडीह2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला कृषि पदाधिकारी सुंदर सिंह ने कहा-लगातार हो रही बारिश से किसानाें काे धान की खेती में भी मिलेगा लाभ

गिरिडीह जिले में लगातार बारिश हाेने से जिले के किसान खुश हैं। जिले में हाे रही लगातार बारिश से धान की फसल का उत्पादन शत-प्रतिशत हाेने की संभावना है। खरीफ फसलाें के अधिक उत्पाद से किसान ताे लाभान्वित हाेंगे ही नदी-तालाब में लबालब पानी भरा रहने से गेहूं और आलू की खेती भी बेहतर हाे सकेगा। जिला कृषि पदाधिकारी सुंदर सिंह ने कहा कि जिले में 70 प्रतिशत धान फुट चुका है। 30 प्रतिशत धान इस बारिश से पूर्ण रुप से फुट जाने की संभावना है।

127.7 मिली मीटर हाे चुकी है बारिश

जिला कृषि पदाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि सितंबर माह में 127.7 मिली मीटर बारिश हाे चुकी है। 30 सितंबर तक जिले मेंं 30 मिली मीटर से अधिक बारिश हाेने की संभावना है। इस बारिश से जिले के सभी कुआं और तलाब भर जाएंगे। जिससे जिले के किसान आराम से गेहुं फसल की बाेआई कर सकेंगे। जिले में 86 हजार 438 हेक्टेयर मेें धान की फसल का आच्छादन हुआ है। राज्य कृषि निदेशालय के द्वारा 88 हजार हेक्टेयर में धान की फसल का आच्छादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

बारिश नहीं हाेने से हाेती है कठिनाई

डीएओ ने कहा कि जिस वर्ष जिले में बारिश नहीं हाेती है उस वर्ष विभाग काे काफी कठिनाईयाें का सामना करना पड़ता है। बारिश नहीं हाेने पर पशुओं के खाने की चारा के साथ- साथ किसानाेंं का भाेजन की व्यवस्था के लिए लाेगाें काे दिन रात जद्दाेजहद करना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...