पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:बेड़मुका में 90% मजदूर हैं लेकिन निबंधन नहीं: माले

गिरिडीह10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अत्यंत गरीब एवं भूमिहीन परिवारों की बहुलता वाले सदर प्रखंड के बेड़मुका गांव में 90 फीसदी निर्माण मजदूर होने के बावजूद आज तक एक भी मजदूर का निबंधन श्रम विभाग द्वारा नहीं किया गया है। स्थानीय मजदूरों ने इसकी वजह दलालों के माध्यम से श्रम कार्यालय में इसके लिए होनेवाले निबंधन के नाम पर मनमाने रिश्वत वसूली की बात बतायी।

22 फरवरी को में कोवाड़ होने वाले किसान-मजदूर पंचायत की तैयारी को लेकर वहां भाकपा माले की हुई बैठक में लोगों ने ये बातें कही। अध्यक्षता पंचायत प्रभारी ठाकुर मंडल और चुरामन दास ने की। जबकि संचालन वजीर दास ने करते हुए गांव की ज्वलंत समस्याओं को रखा। कहा कि गांव के अधिकांश दलित और कुछ अन्य परिवार भी भूमिहीन की श्रेणी में आते हैं।

लेकिन आस-पास पर्याप्त सरकारी जमीन मौजूद होने के बावजूद उन्हें इसका कोई पट्टा नहीं दिया जा रहा है। स्थानीय लोगों को की बातों को सुनने के बाद भाकपा माले के राज्य कमेटी सदस्य राजेश कुमार यादव ने कहा कि गरीब मजदूरों से निबंधन के नाम पर दलालों द्वारा पैसे की वसूली करना गलत है। लोगों से आह्वान किया कि 22 फरवरी को कोवाड़ में होने वाले किसान मजदूर पंचायत में अपने सवालों के साथ भाग लें।

पार्टी की अपील पर गांव में एक ग्राम कमेटी भी गठित की गई। जिसे गांव के गरीब भूमिहीन परिवारों की समस्याओं पर आधारित एक सर्वे करते हुए उनके मुद्दों को चिह्नित किया जाएगा। मौके पर चुरामन दास, विश्वनाथ, भुनेश्वर, नरेश, ठाकुर दास, महावीर, गिरधारी, हरि दास, भोला दास, भिखारी, सोना, बंधु, गोवर्धन, खोशी दास, लेखो, अनीता, बिजली, मीना, नेमिया, रामदुलारी, हेमंटी, गुड़िया आदि थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें