पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पूजा समारोह:सरस्वती पूजा के उद्देश्य को बच्चे आत्मसात करें : एसडीपीओ

गिरिडीह11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पचंबा आनंद कुटीर में पूजा समारोह के बाद क्विज व अन्य प्रतियोगिता का आयोजन

गिरिडीह जिले के कई इलाकों में सरस्वती पूजा की धूम गुरुवार को भी रही। जहां लोगों ने विधि-विधान के साथ मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन किया। इस दौरान नम आंखों से बच्चों ने माता को विदाई दी और विद्या व बुद्धि की कामना की। लिहाजा पूरे तन, मन व धन के साथ ध्यान लगाकर लाेगाें ने माता की पूजा अर्चना की और गाजे-बाजे एवं पवित्रता के साथ विसर्जन किया।

इस मौके पर पचंबा आनंद कुटीर में आयोजित सरस्वती पूजा समारोह में बच्चों के बीच क्वीज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। मौके पर पहुंचे सदर एसडीपीओ अनिल सिंह ने भी स्थानीय बच्चों से क्वीज से जुड़े सवाल-जवाब किए और बच्चों की उत्सुकता व ज्ञान की सराहना की। साथ ही एसडीपीओ ने बच्चों को बताया कि सरस्वती पूजा का मकसद जो होता है उसे अपने जीवन में आत्मसात करें, न कि इसे सिर्फ मनोरंजन का जरिए बनाएं।

मां शारदे ज्ञान की देवी हैं और उसी मनन के साथ उनकी अराधना करें। पढ़ाई का मूलमंत्र मनन है। यदि दिन में किसी विषय की पढ़ाई करते हैं तो रात में उसका मनन करें और आकलन करें कि दिन भर उसने जो पढ़ाई की है, उसका संग्रहण उनके दिल व दिमाग में कितना हो पाया है। ये नहीं होना चाहिए कि अभिभावक को दिखाने के लिए घंटे-दो घंटे किताब देख लिया, इसके बाद कोरम पूरा हो गया।

पुस्तक का जो कथन है उसका जब तक अध्ययन के साथ मनन नहीं होगा, संपूर्ण ज्ञान की प्राप्ति नहीं हो सकती है, और यदि संपूर्ण ज्ञान की प्राप्ति नहीं हुई तो फिर सब कुछ अधूरा रह जाएगा। एसडीपीओ के कथन से बच्चे अभिभूत हो उठे और मौके पर सभी ने उनकी बातों को अमल करने का संकल्प लिया। इससे पहले पचंबा थाना प्रभारी नितिश कुमार ने स्थल का जायजा लिया और शांति से पूजा संपन्न करने को कहा।

पूरे कार्यक्रम काे सफल बनाने में आनंद कुटीर साेसाइटी के अध्यक्ष रामचंद्र यादव, समिति के पदाधिकारी शंभू विश्वकर्मा, आशुताेष, पंकज सिंह, अरूण, विनोद महथा, प्रदीप, विजय, विजय, योगेन्द्र, अजय वर्मा, विक्रम सहित तमाम सदस्याें की अहम भूमिका रही। बच्चाें की टाेली सिकेन्द्र वर्मा, आर्यण कुमार, कुणाल आनंद, ओम कुमार, अंशु, बरखा रानी, पंखुड़ी कुमारी, पीहू कुमारी कार्यक्रम के दाैरान बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें