पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ज्योतिष गणना:ग्रहणमुक्त 2021, आज साल का आखिरी चंद्रग्रहण दोपहर 1.03 से शाम 5.22 तक रहेगा, लेकिन भारत में नहीं दिखाई देगा

गिरिडीह2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारत में 4 ग्रहण, 2 चंद्र ग्रहण कुछ क्षेत्रों में दिखेंगे
  • दो सूर्यग्रहण भी होंगे, परंतु यह दिखाई नहीं देंगे

इस माह 30 नवंबर को उप छाया चंद्र ग्रहण और 14 दिसंबर को खंडग्रास सूर्य ग्रहण होंगे, परंतु ये दोनों ही भारत में नहीं दिखाई देंगे। ये दोनों साल के आखिरी ग्रहण होंगे। आगामी नववर्ष 2021 में भारत पूरी तरह से सूर्य ग्रहण से मुक्त रहेगा, परंतु जो दो चंद्र ग्रहण होंगे, वे सिर्फ मणिपुर, सिक्किम, नागालैंड व अरुणाचल प्रदेश में ही दिखाई देंगे, वह भी आंशिक रूप से।

ज्योतिषियों का दावा है कि ये ग्रहण भारत में भले प्रभावहीन हों, पर उनका मौसम पर विभिन्न क्षेत्रों में असर पड़ता दिखाई देगा। कई ज्योतिषी इसे कोरोना से जोड़कर भी देख रहे हैं। उनका मत है कि जब भारत में 4 में से दो चंद्र ग्रहण ही आंशिक रूप से वह भी कुछ ही क्षेत्रों में दिखाई देंगे तो तो फिर कोरोना समेत अन्य संक्रमण से होने वाली बीमारियों के फैलने की भी संभावना कम ही रहेगी।
नए साल में ग्रहण के प्रभावहीन होने से संक्रमण का खतरा कम

पृथ्वी की गति में अंतर आने से बनी स्थिति

नए साल 2021 में चार ग्रहण होंगे, चारों ही भारत में प्रभावहीन रहेंगे। पं. भंवरलाल शर्मा का कहना है कि यह स्थिति पृथ्वी की गति में अंतर आने से बनी है, जिससे यहां दिखाई नहीं देंगे। कुछ पंचांगों में उत्तरी व पूर्वी क्षेत्रों में ग्रहण के आंशिक रूप से उल्लेख है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser