पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बच्चों की बेहतरी पर चर्चा:स्वास्थ्य व समाज कल्याण विभाग समन्वय बना वैक्सीनेशन के लिए काम करें : डीसी

गिरिडीह9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कुपोषित बच्चों की बेहतरी पर की चर्चा

समाहरणालय सभागार में गुरुवार काे कल्याण विभाग की बैठक हुई। जिसमें कोविड-19 वैक्सिनेशन, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं अाैर नवजात बच्चों को दी जाने वाली पोषाहार की जानकारी ली गई। पोषाहार को सुनियोजित तरीके से वितरण करने के लिए निर्देश दिया गया।

डीसी ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से वितरण किए जा रहे पोषाहार में राज्य आजीविका मिशन का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी से कहा कि आपसी समन्वय स्थापित करते हुए पोषाहार सामग्रियों की पैकेजिंग कर आंगनबाड़ी के माध्यम से लाभुकों के बीच वितरण करें। साथ ही इससे संबंधित रिपोर्ट, प्रगति प्रतिवेदन भेजना निश्चित रूप से सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा की और सभी अधिकारियों से कहा कि जिले में टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के सभी सेविका, सहिया और पोषण सखी का डेटा बेस तैयार किया गया है। काफी संख्या में सेविका, सहिया और पोषण सखी को टीका लगाया गया है। उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सिविल सर्जन से संपर्क स्थापित कर शेष सेविका, सहिया और पोषण सखी को जल्द टीका लगवाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि जिन व्यक्तियों ने टीका का पहला डोज लगवा लिया है, वे बिना संकोच के निर्धारित समय के अनुसार टीकाकरण स्थल पर जाकर अपना दूसरा डोज अवश्य लगवाएं। सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ आमजनों को कोविड-19 वैक्सीन के प्रति जागरूक एवं प्रोत्साहित करें।

उपायुक्त ने पोषण सखी और समाज कल्याण में अन्य रिक्त पदों को शीघ्र भरने केलिए आवश्यक निर्देश दिया। कहा कि पोषण सखी से संबंध रिक्तियों को भरने केलिए किए जाने वाले प्रक्रिया में तेजी लाते हुए यथाशीघ्र नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करें। बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि थे।

सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 2431 स्मार्टफोन दिया गया

डीसी ने कहा कि सामुदायिक गतिविधि मुंह जुट्ठी और गोद भराई प्रत्येक माह आंगनबाड़ी केंद्र में सुनिश्चित कराई जा रही है। इसके लिए सेविकाओं के खाते में राशि भेजी जाती है। बताया कि गिरिडीह जिला में सभी केंद्रों पर 2431 स्मार्टफोन विभाग द्वारा उपलब्ध करा दिया गया है। सभी सेक्टर स्तर पर आईसीडीएस -सीएएस का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है।

वित्तीय वर्ष 2020-21 में 303 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका से संबंधित कार्य किया जा रहा है। 100 आंगनबाड़ी सेविका पोषण वाटिका से संबंधित प्रशिक्षण कृषि विज्ञान केंद्र में प्राप्त कर चुकी है। इसके अलावा माह जुलाई 2020 तक आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका के खाते में प्रोत्साहन राशि भेज दिया गया है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना में 39175 का हुआ पंजीकरण

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत लक्ष्य 42007 के विरुद्ध 39175 लाभुकों का पंजीकरण कर लिया गया है। भुगतान राज्य स्तर से डीबीटी के माध्यम से किया जाता है। निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप लक्ष्य की प्राप्ति 93 प्रतिशत रही है। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया। सुकन्या योजना की प्रगति की समीक्षा की गई व सुकन्या योजना अंतर्गत लक्ष्य के विरुद्ध प्राप्त लाभुकों की जानकारी ली गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें