काेविड महामारी:काेराेना की तीसरी लहर को लेकर जिले के सदर अस्पताल में 425 ऑक्सीजनयुक्त बेड तैयार

गिरिडीह12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन प्लांट की पाइप लाइन का उद्घाटन करते विधायक सुदिव्य सोनू, सिविल सर्जन और अन्य पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन प्लांट की पाइप लाइन का उद्घाटन करते विधायक सुदिव्य सोनू, सिविल सर्जन और अन्य पदाधिकारी।

काेराेना की संभावित तीसरी लहर से सामना करने काे गिरिडीह जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार हाे चुका है। गिरिडीह सदर अस्पताल परिसर में बन कर तैयार ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन गिरिडीह विधायक सुदीव्य कुमार साेनू ने गुरुवार काे किया।

इसके साथ ही सदर अस्पताल, मातृ शिशु अस्पताल चैताडीह व बरमाेरिया काेविड वार्ड में 350 ऑक्सीजन सपाेर्टेड बेड का उद्घाटन किया गया। ऑक्सीजन सपाेर्टेड बेड क्रमश: सदर अस्पताल में 200, मातृ शिशु अस्पताल चैताडीह में 50 और बरमााेरिया काेविड वार्ड में 100 बेड तैयार किया गया है।

समारेाह में सिविल सर्जन एसपी मिश्रा के अलावा एनआरईपी के कार्यपालक अभियंता अजीत कुमार, झामुमाे जिलाध्यक्ष संजय सिंह सहित अन्य लाेग शामिल थे। विधायक ने ऑक्सीजन प्लांट में लगे 250 केबी का स्टेबलाईजर एवं 350 ऑक्सीजन सर्पाेटेड बेड का नारियल फाेड़कर एवं फीता काटकर किया। माैके पर विधायक ने कहा कि काेविड महामारी से गिरिडीह जिले की जनता की बेहतर स्वास्थ्य सेवा सरकारी अस्पताल में उपलब्ध कराना उनका लक्ष्य है।

लिहाजा अपने विधायक निधि से सदर अस्पताल में 200, काेविड अस्पताल बरमाेरिया में 100 और मातृ शिशु अस्पताल चैताडीह में 50 ऑक्सीजन सर्पाेटेड बेड लगाने के साथ सदर अस्पताल परिसर स्थित ऑक्सीजन प्लांट में 250 केबीए का स्टेबलाईजर लगवाया गया, ताकि मरीजाें काे काेइ दिक्कत नहीं हाे। इस समाराेह में डाॅक्टर कमलेश्वर प्रसाद, डीएस उपेन्द्र दास, प्रमीला मेहरा, अजीत सिंह, आनन्द मिश्रा सहित 50 से अधिक लाेग माैजूद थे।

सदर अस्पताल में जिले के मरीजाें का हाेगा बेहतर ईलाज
विधायक ने कहा कि जिले के गरीबाें काे बेहतर ईलाज के लिए अब बाहर जाना नहीं हाेगा। जिले में 425 ऑक्सीजन सर्पाेटेड बेड के साथ जिले में 4 ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जा चुका है। अब जिले में ऑक्सीजन की भी काेई कमी नहीं हाेगी। जिले के चार ऑक्सीजन प्लांट से प्रतिदिन 2500 लीटर ऑक्सीजन उत्पादन करने की क्षमता है। काेराेना की तिसरी लहर से सामना करने के लिए जिले के सरकारी अस्पताल हर तरह से तैयार है।

भाजपा वाली मानसिकता बदलें सीएस व डीएस : झामुमो
सीएम के ऑनलाइन उद्घाटन में विधायक काे नहीं बुलाने पर झामुमाे जिलाध्यक्ष संजय सिंह ने सिविल सर्जन व अस्पताल अधीक्षक काे कड़ी फटकार लगायी। कहा कि मुख्यमंत्री व स्वास्थय मंत्री ने भले ही रांची से अाॅनलाइन ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया, लेकिन स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधि की माैजूदगी हाेना अावश्यक था। इस बात काे लेकर जिलाध्यक्ष अाग बबूला हाे गए अाैर सीएस व डीएस की बाेलती बंद कर दी। कहा कि ऑक्सीजन प्लांट उद्धाटन समाराेह में स्थानीय विधायक, झामुमाे के जिला अध्यक्ष एवं जिप अध्यक्ष काे क्याें नहीं आमंत्रित किया गया। उद्धाटन समाराेह में नगर निगम उप महापाैर काे अामंत्रित किया जाता है लेकिन जिला परिषद अध्यक्ष काे आमंत्रित नहीं किया जाता है। संजय सिंह ने कड़े लहजे में कहा कि भाजपा वाली मानसिकता काे बदलें, क्याेंकि यहां अब झामुमाे का राजपाट है। इस पर सीएस ने सफाइ देते हुए कहा कि उन्हांेने विधायक काे फाेन किया, जिसमें उन्हाेंने बाहर हाेने की बात कही। वहीं जिप अध्यक्ष काे 20 बार से अधिक फाेन किया, लेकिन रिसिव किया।

खबरें और भी हैं...