पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:मतदान की तर्ज पर वैक्सीनेशन की तैयारी, बगैर आधार कार्ड नहीं लगेगा टीका

गिरिडीह17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वैक्सीन के लिए जिलेभर में चला ड्राई रन, तैयारी अंतिम चरण में
  • जिले के 21 स्थानों का वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में किया गया चयन

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर शुक्रवार काे जिलेभर में ड्राइ रन किया गया। गिरिडीह सदर अस्पताल और चैताडीह अस्पताल सहित गिरिडीह जिले के सभी प्रखंड मुख्यालयों में कोविड-19 ड्राई रन। जिसमें उपायुक्त की माैजूदगी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कल्याणडीह, पचंबा में ड्राइ रन हुआ। इस दौरान सर्वप्रथम कोविन पोर्टल का संक्षिप्त ट्रेनिंग दिया गया और 25 लाभार्थी का डाटा कोविन पोर्टल में सूचीबद्ध करते हुए सेशन साईट से जोड़ा गया। कोविन एप्लीकेशन द्वारा लाभार्थियों का नाम मिलान किया गया। ड्राई रन का कार्यक्रम मतदान की तर्ज पर किया गया। कल्याणडीह अस्पताल, पचंबा में 25 लाभार्थी का डाटा कोविन पोर्टल में सूचीबद्ध करते हुए सेशन साईट से जोड़ा गया और कोविन एप्लीकेशन द्वारा लाभार्थियों का नाम मिलान किया गया और सभी को वैक्सीन दिया गया।

सेशन साईट में पांच ऑफिसर बनाये हुए थे, जिसमे वैक्सीनेशन ऑफिसर -1 का कार्य आईडी कार्ड से नाम मिलान, थर्मल स्कैनिंग, मास्क वितरण और हाथ सैनेटाइज करने का काम किया गया। वैक्सिनेशन ऑफिसर -2 द्वारा डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कोविन पोर्टल से किया गया और लाभार्थी की पहचान करते हुए वेटिंग हॉल में भेजा गया। वेटिंग एरिया से एएनएम द्वारा एक-एक करके लाभार्थी को चरणबद्ध तरीके टीका दिया गया। टीका के बाद लाभार्थी को 30 मिनट के लिए ऑब्जरवेशन रूम में रखा गया और एक-एक करके रूम से बाहर भेजा गया। इस दौरान लाभुक को किसी भी प्रकार की परेशानी होगी तो वो एएनएम से साझा करेगी। ऑब्जर्वेशन रूम में एएनएम द्वारा लाभुक को बताया जाएगा कि प्रथम चरण का टीका लगने के 28 दिन बाद पुनः उन्हें टीका किया जाएगा। पूरे ड्राइ रन के दौरान रैपिड रिस्पॉंस टीम उपस्थित रही। वैक्सीनेशन को लेकर उपायुक्त ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कल्याणडीह, पचंबा का भी जायजा लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser