पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्रवाइ:क्वार्ट् ज लदे ट्रक काे 60 किमी पीछाकर किया जब्त

गिरिडीह12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गिरिडीह जिले में बड़े पैमाने पर वनभूमि से क्वार्टज पत्थराें का उत्खनन कर तस्करी की जा रही है। जिले के भेलवाघाटी, तिसरी, गावां, देवरी, राजधनवार, बेंगाबाद, गांडेय, मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में स्थित वन भूमि से धुआंधार सादा क्वार्टज पत्थराें का उत्खनन किया जा रहा है। जिसका गिरिडीह के उदनाबाद व पचंबा में संचालित पत्थर फैक्ट्रियाें में इस्तेमाल हाेने के साथ अन्य जिलाें में भी तस्करी की जा रही है।

वन विभाग ने इस मामले में कार्रवाइ शुरू कर दी है। इसी क्रम में शनिवार की देर शाम पूर्वी वन प्रमंडल ने एक ट्रक में लाेड क्वार्टज पत्थर काे जब्त किया है। वन विभाग काे पिछले एक माह से गुप्त सूचना मिल रही थी कि सिकंदर यादव, अजीत साव, राजेश वर्मा, बबलू, पप्पू, सुनील, संताेष द्वारा लंबे समय से इस अवैध काराेबार काे अंजाम दिया जा रहा है। यह भी बताया गया था कि क्वार्टज पत्थराें काे ये धंधेबाज अपनी फैक्ट्री में डंप करते हैं।

इसके बाद उसे पीसकर पाउडर बनाया जाता है और फिर बाेरियाें में पैकेटिंग कर इसे भूटान, नेपाल व बंगाल में बिक्री करता है। इस पूरे गाेरखधंधे में वन विभाग के भी कुछ कर्मी शामिल हैं। जिस पर डीएफओ प्रवेश अग्रवाल सख्त हुए और सूचना मिलते ही अलग-अलग मार्गाें पर टीम काे तैनात कर दिया गयाऔ और माैके पर ही जमुआ गिरिडीह मुख्य मार्ग स्थित चितरडीह के समक्ष चाेरी की क्वार्टज फिलेस्फर पत्थर से भरा ट्रक जेएच 12 एच-9887 काे जब्त कर लिया। साथ ही ट्रक के चालक और खलासी काे गिरफ्तार कर लिया और रविवार काे दाेनाें काे जेल भेज दिया गया है।

खबरें और भी हैं...