पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:सभी घरों में नल से पहुंचेगा पानी, इस काम में सबकी सहभागिता जरूरी : डीसी

गिरिडीह2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल जीवन मिशन के तहत समाहरणालय के सभागार में घर-घर जल पर कार्यशाला

जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले के हर घर तक शुद्ध जल पहुंचाने की शुरुआत की गई है। समाहरणालय सभागार इसे लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन के अंतर्गत एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जहां जल जीवन मिशन के तहत जिले के हर घर नल कि लक्ष्यपूर्ति के लिए कार्य योजना बनाने पर विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि हर घर तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जो भी योजना ग्राम स्तर पर बनाई जानी है सभी कार्य योजनाओं में जल सहिया व ग्रामीणों की सहभागिता होना आवश्यक है।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से जल जीवन मिशन की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत जिले के सभी घरों को नल के माध्यम से स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जाना है। साथ ही जल संरक्षण और संवर्धन के संकल्प को जन-जन तक पहुंचाया जाना है। ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल की उपयोगिता के बारे में जागरूक बनाने के लिए अभियान चलाया जाए। हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। हमें शुद्ध पेयजल की महत्ता को समझना चाहिए और हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाकर पानी की एक-एक बूंद का सदुपयोग सुनिश्चित करना चाहिए। गांव की नलजल योजना बनाते समय ग्रामीणों की आवश्यकता को ध्यान में रखा जाए और योजना को इस तरह से बनाया जाए कि गांव के लोगों को लंबे समय तक उससे पानी मिलता रहे। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि ग्रे वाटर मैनेजमेंट को बेहतर करते हुए उन्मुखीकरण का कार्य करें। साथ ही सीएसआर, विशेष केंद्रीय सहायता मद व 15वें वित्त मद से टेप वाटर की सुविधा उपलब्ध कराने एवं 15वें वित्त आयोग योजना के अंतर्गत प्रखंड एवं पंचायत समिति की राशि, जल जीवन मिशन योजना के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं एवं सोखता का निर्माण कार्य जल्द करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया। कहा कि किसी भी प्रकार की जल समस्या ना आये यह सुनिश्चित करें। जलापूर्ति योजनाएं लंबित है उसे जल्द पूरा करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser