पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:पहले चरण के लिए 5190 लाेगाें की सूची बनी इनमें से सिर्फ 55% काे ही अभी लगेगा टीका

जामताड़ा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीन सबको देना है, वैक्सीन लगने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग
  • मास्क और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग बंद नहीं करना है

वैक्सीन सबको देना है, वैक्सीन लगने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग बंद नहीं करना है। उक्त बातें विश्व स्वास्थ संगठन के एसएमओ डॉ अमित तिवारी ने बुधवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित एक दिवसीय कोविड-19 टीकाकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा। एसएमओ डॉ अमित तिवारी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को फेस शिल्ड और ग्लास पहनना अनिवार्य है। पीपीई कीट पहने की बाध्यता नहीं है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लिमिटेड संख्या में है, इसलिए जब टीकाकरण के लिए 10 लाभुक आ जाए तभी वैक्सीन का पैकेट खोलें। इससे वैक्सीन बर्बाद नहीं होगा।

पैकेट खोलने पर डेट और टाइम लिख देना है। कहा कि कोविड शिल्ड का नेक्स्ट डोज 28 में दिन लगेगा। दूसरे डोज के लिए मोबाइल में मैसेज आएगा। टीकाकरण स्थल पर मौजूद पुलिसकर्मी अगर किसी लाभुक में बुखार, खांसी, सर्दी का लक्षण देखते हैं तो उन्हें पूरी तरह से ठीक होने के बाद आने को कहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर पहले थर्मल स्कैनर से जांच किया जाएगा। कहा कि वैक्सीनेशन टीम के पास उपलब्ध लाभुकों के सूची के अनुसार ही टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण में बुजुर्ग, बच्चे, नवजात बच्चे की मां तथा 18 साल से कम आयु वर्ग के लोगों को टीका नहीं लगाना है। विदित हो कि सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कोविड सील्ड वैक्सीन को लगाया जाना है। प्रथम चरण में 5190 लाभुकों का लिस्ट बनाया गया है। जिसमें सिर्फ 55% को ही अभी वैक्सीनेशन किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser