पर्व-त्योहार:चित्रांश समाज के लोगों ने की चित्रगुप्त पूजा महिलाओं ने गोधन कूटकर मनाया भाई दूज

जामताड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चित्रगुप्त पूजा के अवसर पर मौजूद श्रद्धालु। - Dainik Bhaskar
चित्रगुप्त पूजा के अवसर पर मौजूद श्रद्धालु।
  • कायस्थ परिवारों ने यम द्वितीया पर सुनी भगवान चित्रगुप्त की पौराणिक कथा

चित्रांश परिवारों के द्वारा भगवान चित्रगुप्त की पूजा-अर्चना धूमधाम के साथ मनाया गया। यमलोक के भगवान यमराज के साथ पाप और पुण्य का लेखा-जोखा प्रस्तुत करने वाले भगवान चित्रगुप्त की यह विशेष पूजा कायस्थ समाज के लोगों द्वारा प्रति वर्ष कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष के द्वितीया तिथि को मनाते हैं। आज के दिन कायस्थ समाज के लोग भगवान चित्रगुप्त की पूजा के निमित्त कलम दवात की पूजा करते है।

कहा जाता है कि कायस्थ समाज के लोग अपनी लेखनी के लिये सदैव से जाने जाते है। इस कारण समस्त कायस्थ समाज के लोग यह पूजा काफी विधि-विधान के साथ करते है। पूजा के उपरांत सभी लोग भगवान चित्रगुप्त के समक्ष वार्षिक लेखा प्रस्तुत करते है। मान्यता है कि साल भर के आय व्यय का लेखा प्रस्तुत करने से भगवान चित्रगुप्त अति प्रसन्न होते है। साथ ही आय, यश, और कृति बढती है।

चित्रांश परिवारों ने चित्रगुप्त की पूजा कर आशीर्वाद प्राप्त किया। कायस्थ परिवारों के सदस्यों में दिलीप कुमार सिन्हा, पंकज कुमार सिन्हा, नवीन कुमार सिन्हा, उत्तम सिन्हा, गौतम सिन्हा, आकाश सिन्हा, विवेक सिन्हा, प्रतीक राज, आरव सिन्हा, रमेश सिन्हा, अरविंद वर्मा, रंजीत वर्मा, दीपक सिन्हा, श्रीकांत सिन्हा सहित कायस्थ परिवारों ने भगवान चित्रगुप्त की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि तथा ऐश्वर्य की कामना की।

खबरें और भी हैं...