पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व:सूर्याहू पूजा में शामिल हुए श्रद्धालु, ग्रहण किया प्रसाद

करमाटांड़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड क्षेत्र में सूर्याहू पर्व भक्ति एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। तीन दिवसीय इस महापर्व के अंतिम दिन रविवार को बकरे की बलि भक्तों द्वारा दी गई जिसे प्रसाद के रूप में गांव परिवार के लोगों ने ग्रहण किया। गांवों में प्रकृति का पर्व सूर्य देव की पूजा आराधना धूमधाम के साथ की गई।

सूर्याहो पर्व को लेकर गांव में भक्ति एवं उल्लास का माहौल बना रहा। शनिवार को खरना प्रसाद ग्रहण कर व्रत धारियों ने निर्जला उपवास रखा। यह पर्व बड़ा पर्व के नाम से भी जाना जाता है। संध्या और सुबह की बेला में नदी या तालाब में स्नान कर भगवान सूर्य को अर्ध्य दिया गया।

सुख शांति एवं संतान प्राप्ति के लिए की जाती है पूजा

पूजा की खासियत यह है कि यह पर्व बहुत बड़ी नियम के साथ किया जाता है। लोगों का मनना हैं कि जिनके पुत्र नहीं होते हैं अगर सुरजाहो पर्व पूरे आस्था निष्ठा के साथ किया जाए तो उनकी प्रार्थना कबूल होती है। इस पर्व में घाघरा का प्रसाद मुख्य होता है। पर्व की मान्यता यह भी है कि पूरे परिवार के लोग एक जगह इकट्ठा होकर पूजा में शामिल होते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें