पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेला:शिक्षा विभाग 27 फरवरी से 2 मार्च तक राष्ट्रीय खिलौना मेला लगाएगा

जामताड़ा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा राष्ट्रीय खिलौना मेला का आयोजन किया जाना है। मेला 27 फरवरी से 2 मार्च तक वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा। मेला के सफल आयाेजन काे लेकर जेसीईआरटी रांची द्वारा साेमवार काे वर्चुअल बैठक की गई। जिसमें जेसीईआरटी रांची के प्रशिक्षक कृति वास ने बताया कि राष्ट्रीय खिलौना मेला में राज्य के सरकारी एवं निजी विद्यालय के शिक्षक, विद्यालय के बच्चे एवं उनके अभिभावकों का सक्रिय भागीदारी होनी है।

इसके लिए अधिक से अधिक पंजीकरण कराना है। इसके तहत सरकारी एवं निजी विद्यालयों को राष्ट्रीय खिलौना मेला के संबंध में वर्चुअल लिंक एवं पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में जागरूक करना है। विद्यालय के छात्रों को कुछ अवधि मेला के बाबत समर्पित करना है। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में इंटरनेट की अच्छी सुविधा उपलब्ध नहीं है। वैसी स्थिति में स्वयं प्रभा ई विद्या चैनल में राष्ट्रीय खिलाैना मेला का प्रसारण किया जाएगा। वे अपने विद्यालय में टीवी की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

विद्यालय टॉय बेस्ट ग्रुप प्रोजेक्ट आरंभ कर सकते हैं एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत दूसरे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जुड़ सकते हैं। विद्यालय शैक्षिक किट, खेल खिलौने आदि के उपयोग पर 2 मिनट तक का वीडियो माईगोव के साइट पर अपलोड कर सकते हैं। खिलौना मेला को ले प्रोजेक्टर कसे वर्चुअल प्रशिक्षण दिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें