पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:किसानों को केसीसी कार्ड जल्द जारी करें: डीसी

जामताड़ा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि, पशुपालन सहकारिता और मत्स्य विभाग के कार्यों की डीसी ने की समीक्षा

कृषि, पशुपालन सहकारिता, मत्स्य विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक गुरूवार काे उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज की अध्यक्षता में अायाेजित किया गया। अायाेजित बैठक में उपायुक्त ने बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों में प्रगति लाने सहित अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कृषि विभाग की समीक्षा में किसानों को केसीसी का लाभ देने का निर्देश दिया एवं बीज के वितरण की जानकारी प्राप्त किया गया। उपायुक्त द्वारा संबंधित को निर्देश दिया गया कि रबी मौसम में कृषि विभाग द्वारा दिए जाने वाले बीज का शत प्रतिशत लाभुकों को बीज दिया जाए।

इस दौरान उन्होंने कहा कि 533 हेक्टयर में किसानों द्वारा गेहूं का फसल लगाया गया है एवं किसानों के बीच सरसों बीज का वितरण किया जा रहा है। मत्स्य विभाग द्वारा जलाशय मत्स्य विकास योजना अंतर्गत 15 लाख मत्स्य अंगुलिकाए मैथन जलाशय में छोड़ा जाएगा। 40 केज में 1.6 लाख अन्य तरह के मछली के बीच संचयन किया गया है।

उपायुक्त द्वारा मत्स्य विभाग को किसान क्रेडिट कार्ड अधिक से अधिक निर्गत करने का निर्देश दिया। सहकारिता विभाग को उपायुक्त ने लैम्स एवं पैक्स को मजबूत एवं व्यापार मंडल को सुदृढ़ करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने केसीसी के आवेदन की जानकारी प्राप्त की एवं बैंको द्वारा कितने आवेदन स्वीकृत किए गए है की जानकारी ली।

उपायुक्त ने किसानों को केसीसी कार्ड निर्गत करने में प्रगति लाने का निर्देश दिया। मिट्टी के नमूने की जांच को भी अधिक-से-अधिक कराने का निर्देश दिया। पशुपालन पदाधिकारी को टीकाकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी सबन गुड़िया, जिला पशुपालन पदाधिकारी इंद्र भूषण सिन्हा, जिला मत्स्य पदाधिकारी दीपांकर सीट, कार्यालय कर्मी गणेश कुमार, समसुद्दीन अंसारी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें