पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:मुरलीपहाड़ में धूमधाम से हुआ झूलन महोत्सव, श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

मुरलीपहाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भैयाडीह के युगल विहार कुंज के अलावे कमलडीह में भी यह महोत्सव मनाया गया। महोत्सव को लेकर भैयाडीह ठाकुरबाड़ी स्थित राधा कृष्ण मंदिर व कमलडीह के ठाकुर धाम में पांच दिवसीय कार्यक्रम जो विगत दिन जोरों पर था उसका विधिवत समापन किया गया। झूलन महोत्सव बुधवार की शाम को भक्तों ने धूमधाम से मनाया। यहां पिछले सैकड़ों वर्षों से झूलन महोत्सव का आयोजन होता आ रहा है।

राधे-कृष्ण की प्रतिमा को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। आसपास के भक्तों के माध्यम से भजन-कीर्तन भी किया जा रहा था। जिससे पूरा क्षेत्र भक्तिरस रूपी गंगा में गोते लगा रहे थे। झूलन महोत्सव को लेकर मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना प्रारंभ की गयी थी। इस क्रम में विशेष रूप से भंडारे का आयोजन भी किया जाना था किन्तु इस महामारी के डर से इसका आयोजन नही हो सका।

झूलन महोत्सव में भगवान श्रीकृष्ण को झूले पर बिठाकर श्रद्धालु भक्त पहुंचकर राधा-कृष्ण को झूले में झूला झुलाया। पूजा-अर्चना कर अपने परिजनों की सुख समृद्धि की कामना की। मंदिर में अंतिम दिन विशेष भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। मंदिर कमेटी के लोगों ने बताया कि झूलन को लेकर प्रत्येक दिन विशेष पूजा की जाती है। जिसमे राधा कृष्ण की अदभुत छवि के दर्शन कराये जाते है।

इस महोत्सव में लोगों की आस्था देखते ही बंटू है। भैयाडीह के राधा-कृष्ण ठाकुरबाड़ी में आयोजित कार्यक्रम में महंत नवल किशोर शरण युगल किशोर शरण जी महाराज के अलावा दिनेश मिश्रा, उमेश मिश्रा, ब्रजेश मिश्रा, प्राणेश मिश्रा, राजेश मिश्रा, मिथलेश मिश्रा सहित ठाकुर बाड़ी के समस्त लोग शामिल थे। वहीं कमलडीह में रंजीत सिंह, राघवेंद्र नारायण सिंह, सत्यनारायण तिवारी, वरुण रवानी, अमरनाथ मिश्रा, दल गोविंद रजक आदि झूलन उत्सव में शामिल रहे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें