पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ईद-उल-अजहा:जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मनी बकरीद, इस बार भी घरों में अदा की गई नमाज

जामताड़ा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नमाज अदा करते विधायक व अन्य। - Dainik Bhaskar
नमाज अदा करते विधायक व अन्य।
  • मस्जिदों में सामूहिक रूप से नहीं पढ़ी गई नमाज, लोगों ने खुशहाली की दुआ मांगी, त्योहार के दौरान गले मिलने से भी किया परहेज

जामताड़ा शहर सहित संपूर्ण जिले में बुधवार को ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। त्याग और समर्पण के प्रतीक स्वरूप कुर्बानियां दी गई। बकरीद के नमाज पढ़कर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने अमन शांति एवं खुशहाली की दुआएं मांगी। जामताड़ा के न्यू टाउन स्थित ईदगाह, पाकडीह, सरखेलडीह ईदगाह, मियांडीह, बुधुडीह, नाराडीह, बेवा, धनबाद, चिरूनबांध, शहरपुरा, मोहड़ा, पोसोई, चेंगायडीह, चालना, मदनाडीह, श्यामपुर, वीरग्राम सहित अन्य ईदगाहों में बकरीद की नमाज अकीदत के साथ अदा की गई।

हालांकि प्रशासन द्वारा निर्देश दिया गया था कि कोरोना का गाइडलाइन का पालन करते हुए ईदगाह व मस्जिदों में नमाज अदा करें जिसका लोगों ने पालन किया और ईदगाह तथा मस्जिद एवं अपने अपने घरों में भी नमाज अदा की। नमाज के बाद अमन शांति के लिए अल्लाह ताला से दुआएं मांगी और एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दिया। पर्व को लेकर सुबह से ही लोगों में उत्साह देखा गया। मौके पर पाकडीह व सरखेलडीह ईदगाह में नमाज के दौरान संबोधित करते हुए इमाम हाफिज कमरुद्दीन ने कहा कि ईद उल अजहा बलिदान और संयम का दिन है। इस्लामी कैलेंडर के अंतिम माह जिलहिज्जा की दसवीं तारीख को यह पर्व मनाया जाता है। मौके पर लोगों ने कहा कि ईद उल अजहा एकता का संदेश देता है एकता से बड़ी कोई दौलत नहीं है।

विधायक इरफान व भाजपा नेता वीरेंद्र ने लोगों की दी बधाई

इस दौरान जामताड़ा विधायक डॉ इरफान अंसारी ने भी अपने परिवार के सदस्यों के साथ कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अपने घर पर ही नमाज अदा की नमाज के बाद सभी लोगों ने मुल्क में शांति और तरक्की की दुआएं की। साथ ही कोरोना जैसी महामारी से निजात पाने के लिए सभी लोगों ने दुआ मांगी विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी ने मुल्क और क्षेत्र के लोगों को बकरीद पर्व की बधाइयां देते हुए अमन एवं शांति के साथ पर्व मनाने की अपील की उन्होंने कहा कि यह त्यौहार आपसी भाईचारे का पैगाम देता है।

नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष सह भाजपा नेता वीरेंद्र मंडल ने जिले वासियों को बकरीद की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बकरीद का त्यौहार सभी को मिलजुल कर रहने व सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की प्रेरणा देती है। इसके अलावा कांग्रेसी नेता हाजी रफीक अनवर, मोमिन कॉन्फ्रेंस के राष्ट्रीय सचिव अब्दुल मन्नान अंसारी, मोमिन कॉन्फ्रेंस के जिला अध्यक्ष हाफिज नाजिर हुसैन जिला परिषद अध्यक्ष दीपिका बेसरा, झामुमो नेता आनंद टूडू, कांग्रेस जिला अध्यक्ष मुक्ता मंडल, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष वीरेंद्र मंडल, भाजपा भाजपा जिला अध्यक्ष सोमनाथ सिंह भाजपा नेता राजेंद्र राउत हिंदुस्तान पीपुल्स पार्टी के जिला अध्यक्ष विधान चंद्र सरखेल सहित अन्य राजनीतिक दलों के लोगों ने भी सक्रियता दिखाई और मुस्लिम बस्तियों में जाकर एक दूसरे को बकरीद की बधाई दी। विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए थे।

खबरें और भी हैं...