ईद / चांद का हुआ दीदार, डीसी ने कहा-इस बार ईद पर गले नहीं सिर्फ दिल मिलाएं

जामताड़ा में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए नमाज अदा करते रोजेदार। जामताड़ा में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए नमाज अदा करते रोजेदार।
X
जामताड़ा में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए नमाज अदा करते रोजेदार।जामताड़ा में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए नमाज अदा करते रोजेदार।

  • मौलाना और उलेमाओं ने भी मस्जिदों के बजाय घर पर ही ईद की नमाज अदा करने की अपील की

दैनिक भास्कर

May 25, 2020, 05:00 AM IST

जामताड़ा. ईद उल फितर मनाने को बेताब मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रविवार को चांद के दीदार के साथ ही तैयारी पूरी कर ली है। सोमवार को ईद की खुशी चारों ओर बिखरी नजर आएगी। लॉक डाउन के चलते इस बार सोमवार को ईद अन्य सालों के मुकाबले अलग तरह से मनेगी।

कोरोना संकट को देखते हुए इस बार सभी धार्मिक स्थलों पर जाने की मनाही के चलते मौलाना और उलेमाओं ने घरों पर ही ईद की नमाज अदा करने की अपील की है। वहीं जिला प्रशासन ने भी लाेगाें से अपील की है कि इस बार ईद पर गले नहीं लगाकर सिर्फ दिल मिलाएं। घरों में ईद को खास बनाने के लिए लोग तैयारियों में जुटा हुआ है।

रविवार को चांद रात के दिन बाजारों में अन्य सालों की तुलना में इस साल कोई भीड़ नहीं देखी गई। जबकि अगले साल जामताड़ा के सुभाष चौक में चांद रात में इतनी भीड़ रहती थी कि पैर रखने की जगह नहीं मिलती थी। लेकिन कोरोना संकट में इन पर पानी फेर गई। चांद रात पर जामताड़ा के मुस्लिम बहुल इलाकों के अलावा बाजारों में अलग ही रौनक होती थी।
ईद की बाजार देर रात गुलजार रहता था। सेवई, नए कपड़े, सजावटी सामान लेने के लिए लोगों को हुजूम उमड़ता है। जामताड़ा के सुभाष चौक और बाजार रोड में पैर रखने के लिए जगह नहीं बचता था ऐसे ही शहर की अन्य इलाके भी गुलजार होते थे। अब वही इलाके वही बाजार विरान पड़ा है।
ईद पर अपनों से नहीं मिलने का रहेगा मलाल
कोरोना ने बहुत कुछ बदल दिया है रमजान बिल्कुल अलग अंदाज में बीता और अब ईद पर कई लोग अपने गांव घर भी नहीं जा पा रहे हैं। घर नहीं जा पाने को लेकर सबकी वजह भी अलग अलग है कुछ यातायात सुविधाएं बंद होने से नहीं आ पा रहे हैं। तो कुछ को यह डर सता रहा है की कहीं हमारे जरिए वायरस हमारे घर तक न पहुंच जाए। कुछ तो इस डर से नहीं जा रहे हैं कि कहीं ऐसा न हो कि अपने शहर पहुंचे और वहां इसी वजह से क्वॉरेंटाइन न होना पड़ जाए।
आपत्तिजनक पोस्ट पर युवक के खिलाफ केस
थाना क्षेत्र के चेंगायडीह गांव निवासी एक युवक के खिलाफ सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली पोस्ट करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराया गया है। इस संबंध में जामताड़ा थाना कांड संख्या 71/20 के तहत प्राथमिकी दर्ज हुआ है। पुलिस उक्त मामले की जांच कर रही है। विदित हो कि शनिवार की देर रात को दुमका रोड धांधड़ा के रहने वाले राकेश पाल ने जामताड़ा थाना में लिखित शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना