जामताड़ा जिले से होकर गुजरा लो-प्रेशर वेलमार्ट:दो दिनों से लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित, जिले में 22.3 मिमी. बारिश दर्ज, किसानों ने कहा- धान की फसल को फायदा

जामताड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लोप्रेशर वेलमार्ट के कारण पिछले दो दिनों से लगातार देखने को मिल रहा है। हालांकि अभी तक किसी तरह के जानमाल की क्षति होने की सूचना नहीं है किंतु लगातार 2 दिनों के बारिश से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। क्षेत्र की दो प्रमुख नदियों बराकर और अजय नदी का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ने लगा है। ये दोनों नदियां लबालब हो चुकी है।

वहीं सभी तालाब खेतों में बारिश का पानी देखा जा रहा है। फिलहाल गुलाब तूफान के इस मूसलाधार बारिश के कारण ही नदियों का जलस्तर काफी तेज़ी से बढ़ा है। मंगलवार से ही मौसम में आए बदलाव के वजह से धूप छांव का खेल जारी है। मंगलवार से आरंभ में बारिश बुधवार को भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को आसमान में घनघोर काले बादल छाए रहे। बारिश के साथ रुक-रुक कर तेज हवाएं चल रही थी जिससे पारा लुढ़क कर ठंड का एहसास लोगों को करा दिया।

सड़कों की हालत नारकीय बनी

लगातार बारिश की वजह से सड़कों पर बारिश का पानी जगह-जगह जमा रहा। कच्ची सड़कें कीचड़मय हो गई। वही शहरों में नालियों का गंदा पानी सड़क पर बहते हुए देखा गया। बारिश की वजह से शहर की सड़कों की हालत नारकिय बनी हुई है। जामताड़ा और मिहिजाम शहर में जगह-जगह बारिश का पानी जमा रहने से लोगों के लिए परेशानी का सबब बना रहा है। गंदे पानी के बीच से ही लोगों को आवाजाही करते देखा।

किसानों को धान की अच्छी पैदावार की आस

किसानों में इस वर्षा को लेकर काफी खुशी है। धान की अच्छी पैदावार की बात की जा रही है। किसानों ने कहा कि दुर्गापूजा के समय में अच्छी वर्षा होने से किसानों के खेतों में लगे धान की फसल को फायदा मिल रहा है। इस वर्ष लगातार बारिश के कारण धान की फसल की पैदावार बढ़ाने में लाभकारी सिद्ध होगा। किसानों ने बताया कि यह बारिश खेती-बाड़ी के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

बाजारों में पसरा सन्नाटा

लगातार हो रही बारिश तथा तीन दिनों के चक्रवाती तूफान की वजह से प्रमुख बाज़ारो में इस समय लोगो का आना जाना काफी कम है। सुबह दुकान खोलने के दौरान भी बारिश जारी रहने से कई दुकानदारों ने दुकान नहीं खोलें। जिउतिया के विशेष सामग्री की खरीदारी करने भी लोग इस बारिश की वजह से घरों से नहीं निकले।

स्कूल तथा प्रखंड कार्यालय में भी लोगो का आना जाना काफी कम देखा गया। बारिश की वजह से दैनिक मजदूरी करने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। अधिकतर वाहन भी सड़कों पर नहीं चलते। बारिश की वजह से दफ्तर में काम करने के लिए घर से निकले लोगों को परेशानी झेलना पड़ा।

खबरें और भी हैं...